Home /News /uttarakhand /

BJP Candidates List: क्यों कटे 10 MLA के टिकट? 11 सीटों पर क्या है रणनीति? देखें पूरा विश्लेषण

BJP Candidates List: क्यों कटे 10 MLA के टिकट? 11 सीटों पर क्या है रणनीति? देखें पूरा विश्लेषण

भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की.

भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की.

Uttarakhand Election : बीजेपी प्रत्याशियों की पहली लिस्ट में क़याास के मुताबिक कई विधायकों के टिकट कटे. सबसे बड़ा नाम पूर्व सीएम बीसी खंडूरी (BC Khanduri) की बेटी रितु खंडूरी भूषण (Ritu Khanduri) का रहा. खानपुर विधानसभा सीट (Assembly Seat) से विधायक कुंवर प्रणव चैंपियन (Kunwar Pranav Champion) का टिकट कटना भी सुर्खियों में है. दुर्गेश्वर लाल के तौर पर बीजेपी ने एक गेम भी खेला. अब जिन 11 सीटों पर मंथन चल रहा है, उनमें कुमाऊं की कई हॉट सीटें (Kumaon Assembly Seats) शामिल हैं जैसे रुद्रपुर, हल्द्वानी, लालकुआं के आलावा रानीखेत, जागेश्वर, टिहरी, डोईवाला, कोटद्वार. पहली लिस्ट से और क्या खास बातें साफ हो गई हैं?

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. बीजेपी ने कांग्रेस पर बढ़त बनाते हुए गुरुवार को उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए 70 में से 59 सीटों पर अपने कैंडिडेट घोषित किए, जिसमें 10 सिटिंग विधायकों का टिकट कट गया. 5 सीटों पर महिला, 15 सीटों पर ब्राह्मण व तीन सीटों पर वैश्य समाज के प्रति​निधियों को टिकट दिया गया. चौंकाने वाली बात ये ही रही कि टिकट की उम्मीद में विधायकी छोड़कर कांग्रेस से बीजेपी में आए राजकुमार का पत्ता एक घंटे पहले ही साफ हो गया. कांग्रेस व अन्य पार्टियों से आए कुछ और नेताओं की लॉटरी लग भी गई. पहली लिस्ट से क्या कुछ खुलासे हुए और किन वजहों से? विश्लेषण क्या बताता है?

पार्टी ने 12 बजे पुरोला से कांग्रेस नेता दुर्गेश्वर लाल को बीजेपी जॉइन करवाई और दो बजे उन्हें कैंडिडेट भी घोषित कर दिया गया. पुअर परफॉर्मेंस और एंटी इनकंबेंसी के चलते दस विधायकों पौड़ी से मुकेश कोली, खानपुर से कुंवर प्रणव चैंपियन, कर्णप्रयाग से सुरेंद्र सिंह नेगी, थराली से मुन्नी देवी, अल्मोड़ा से डिप्टी स्पीकर रघुनाथ सिंह चौहान, गंगोलीहाट से मीना गंगोला, यमकेश्वर से पूर्व सीएम बीसी खंडूरी की बेटी ऋृतु खंडूरी, कपकोट से बलवंत सिंह भौर्याल, द्वाराहाट से महेश नेगी और काशीपुर से हरभजन सिंह चीमा का टिकट काट दिया गया.

सिटिंग विधायकों की जगह किसे मिले टिकट?
खानुपर से चैंपियन का टिकट काटकर उनकी पत्नी कुंवरानी देवयानी को दिया गया, तो काशीपुर से चीमा की जगह उनके बेटे त्रिलोक को टिकट मिला. थराली से भूपाल राम टम्टा, कर्णप्रयाग से पूर्व विधायक अनिल नौटियाल, पौड़ी से राजकुमार पोरी, गंगोलीहाट से फकीर राम टम्टा, कपकोट से सुरेश गड़िया, अल्मोड़ा से कैलाश शर्मा, द्वाराहाट से अनिल साही को टिकट दिया गया. गंगोत्री से गोपाल सिंह रावत के निधन के बाद सुरेश चौहान को तो यशपाल आर्य के पार्टी छोड़ने के बाद पूर्व दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री राजेश कुमार को टिकट दिया गया.

टिकट के पीछे क्या रही सोच?
2017 में पार्टी ने पांच महिलाओं को टिकट दिया था, तो इस बार छह महिला कैंडिडेट मैदान में उतारे. देहरादून कैंट में भी दिवंगत विधायक हरबंश कपूर की जगह तमाम दावेदारों को पीछे छोड़ बीजेपी ने उनकी पत्नी को टिकट दिया. राजपुर सीट पर पार्टी ने कई दावेदार टटोले, लेकिन अंत में सिटिंग विधायक खजानदास पर ही भरोसा जताया. पार्टी ने एक परिवार एक टिकट के सिद्वांत को फिलहाल बरकरार रखा. 11 सीटों पर अभी टिकट फाइनल होना बाकी है, माना जा रहा है कि इन सीटों पर पार्टी वेट एंड वॉच की रणनीति अपना रही है.

कांग्रेसियों और निर्दलीयों की भी लगी लॉटरी
बीजेपी की लिस्ट में ऐसे नाम भी शामिल हैं, जो या तो कांग्रेस से आए हैं या पहले निर्दलीय थे. नैनीताल ज़िले की भीमताल सीट से 2017 में निर्दलीय विधायक बने राम सिंह कैड़ा कुछ दिन पहले बीजेपी में आए थे और पार्टी ने उन्हें टिकट दिया. जबकि दो दिन पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुई महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व विधायक सरिता आर्या को टिकट दिया गया. इसी तरह से कांग्रेस छोड़कर आए दुर्गेश्वर लाल को भी उम्मीदवार बनाया गया.

(शैलेंद्र सिंह नेगी के इनपुट्स के साथ)

Tags: BJP Candidate, Uttarakhand Assembly Election, Uttarakhand BJP

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर