लाइव टीवी

उत्तराखंड के होली स्वांग में इस बार हिट है Covid-19, महिलाएं खेल रहीं कोरोना-कोरोना
Dehradun News in Hindi

News18 Uttarakhand
Updated: March 7, 2020, 5:06 PM IST
उत्तराखंड के होली स्वांग में इस बार हिट है Covid-19, महिलाएं खेल रहीं कोरोना-कोरोना
होली पर नाटक के माध्यम से कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता फैला रही हैं उत्तराखंड की महिलाएं

बैठकी होली (Holi) के जरिए घर-घर में रंग जमा रही महिलाएं, कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर महिलाओं को जागरूक कर रही हैं. ताकि कोरोना वायरस लोगों को अपनी चपेट में न ले सके.

  • Share this:
हल्द्वानी. देश भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दस्तक से हर तरफ दहशत का माहौल है जिससे होली (Holi) का त्योहार भी अछूता नहीं है. इस बार हरिपुर नायक के होल्यारों के बीच भी कोरोना वायरस की एक अजीब सी दहशत देखने को मिल रही है. हालांकि इसे लेकर हल्द्वानी में उत्तराखंड की महिला होल्यार तो जमकर मजाक उड़ा रही हैं. लेकिन यह मजाक कोई ऐसा वैसा मजाक नहीं बल्कि कोरोना की जागरूकता से भरा हुआ मजाक है. जी हां उत्तराखंड की महिलायें स्वांग के जरिये मजाक-मजाक में ही लोगों में इस वायरस को लेकर अवेयरनेस फैला रही हैं.

स्वांग रच रही हैं जागरूक
बैठकी होली के जरिए घर-घर में रंग जमा रही महिलाएं, कोरोना वायरस को लेकर महिलाओं को जागरूक कर रही हैं. ताकि कोरोना वायरस लोगों को अपनी चपेट में न ले सके. स्वांग के जरिए लोगों को किया जा रहा है जागरूक. वैसे तो यहां की परम्परा के मुताबिक महिलाएं हर होली में हंसी-ठिठोली से भरे हुए स्वांग करती हैं. लेकिन इस बार के स्वांग कोरोना वायरस इर्द-गिर्द बनाए जा रहे हैं. प्रोफेशन से टीचर कविता भट्ट जमकर होली खेलती हैं. कविता को एक्टिंग का भी शौक है लिहाजा वो हर होली में स्वांग करती हैं. कविता बताती हैं कि वैसे तो वह हर होली में देवर-भाभी के मजाक से जुड़े हुए अनेकों स्वांग करती रही हैं लेकिन इस बार उन्होंने अपने स्वांग को कोरोना की जागरूकता के लिए तैयार किया है.

कविता का कहना है कि महिलाएं जागरूक हों और परिवार को भी कोरोना वायरस के साइड इफेक्ट से बचा सकें यही उनका मकसद है. कविता के साथ स्वांग करने वाली सुनीता पंत कहती हैं कि उन्हें इस तरह के जागरूकता से भरे स्वांग कर के अच्छा महसूस हो रहा है. उनका कहना है कि क्योंकि हमने अपने स्वांगो को बेहद मनोरंजक बना रखा है इसलिए महिलाओं तक इसका सीधा संदेश जा रहा है. हल्द्वानी में होली के बड़े आयोजनों से जुड़ी हुई रेनू जोशी बताती हैं कि उन्होंने महिलाओं को विशेष तौर पर कोरोना और स्वास्थ्य से जुड़े हुए स्वांग मंचों पर करने का अनुरोध किया है ताकि महिलाएं होली के जरिए जागरूकता का संदेश लेकर घर लौटें.



कोरोना से रहें सावधान


अगर आप बुखार महसूस करते हैं या फिर आपको सर्दी-जुकाम और खांसी है तो आप तुरंत नजदीकी डॉक्टर को दिखाएं. हल्द्वानी में सुशीला तिवारी अस्पताल के एमएस डॉक्टर अरुण जोशी कहते हैं कि कोरोना एक तरह का फ्लू है जिसे आमतौर पर पहचाना नहीं जा सकता. इसलिए सामान्य बुखार होने की स्थिति में भी आप डॉक्टर को जरूर दिखाएं. ताकि डॉक्टर यह पहचान कर सके कि आपकी बीमारी कोई सामान्य बीमारी है या फिर कोरोना. डाक्टर जोशी के मुताबिक भीड़-भाड़ वाली जगह से भी अगर आप बच सकते हैं तो बचें. भीड़-भाड़ वाली जगह से निकलना ही हो तो फिर मास्क पहनकर निकलें. अगर आप दिन भर काम के बाद घर लौटें तो सबसे पहले घर जाकर ढंग से अपने हाथ साफ करें साथ ही चेहरा भी ढंग से साफ करें. इस बीमारी में आपको साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना है.

ये भी पढ़े- वाराणसी के स्कूल ने शरू की अनोखी Coronavirus क्लास, 'कोरोना से डरो ना'


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 7, 2020, 5:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading