होम /न्यूज /उत्तराखंड /देहरादून: इस नवरात्र पर बन रहा अद्भुत संयोग, इन राशियों पर बरसेगी मां दुर्गा की कृपा

देहरादून: इस नवरात्र पर बन रहा अद्भुत संयोग, इन राशियों पर बरसेगी मां दुर्गा की कृपा

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में नवरात्र को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई. 26 सितंबर 2022 को नवरात्रि का प्रारंभ सर्वार ...अधिक पढ़ें

हिना आज़मी/देहरादून. 26 सितंबर से शारदीय नवरात्रि (Navaratri 2022) शुरू हो रही हैं. इन 9 दिनों में वृषभ, मकर, कुंभ, तुला और कन्या राशि के जातकों के लिए शुभ योग बन रहा है. 59 साल बाद राजयोग बन रहा है. ज्योतिषाचार्य ब्रह्मानंद उनियाल ने बताया कि इस वर्ष शारदीय नवरात्रि के सभी 9 दिनों में कई शुभ संयोग बन रहे हैं. उन्होंने बताया कि पांच राशियों के लिए इस नवरात्रि अद्भुत संयोग बन रहे हैं. 26 सितंबर 2022 को नवरात्रि का प्रारंभ सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग में हो रहा है. वहीं नवरात्रि के पांचवें दिन यानी 30 सितंबर और सातवें दिन यानि 2 अक्टूबर को भी सर्वार्थ सिद्धि योग बना हुआ है.

नवरात्रि के चोैथे दिन, छठवें दिन और आठवें दिन रवि योग बन रहा है.रवि योग संकटों को दूर करके शुभता और सफलता प्रदान करने वाला माना जाता है. सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग में मां दुर्गा की पूजा करना विशेष फलदायी होता है. वृषभ, मकर, कुंभ, तुला और कन्या राशि के जातकों के लिए यह अद्भुत संयोग फलदायी होंगे. अगर सच्ची आस्था के साथ मां दुर्गा की अर्चना की जाए, तो मां दुर्गा उन पर अपनी कृपा बरसाएंगी.

नवरात्र की अहम मान्यता
मंदिर पहुंचीं श्रद्धालु गीता ने कहा कि हिंदू धर्म में नवरात्रि पर्व की अहम मान्यता है. 9 दिनों तक माता के सभी 9 रूपों को पूजा जाता है. इसी के साथ ही सप्तमी, अष्टमी और नवमी को विधि-विधान के साथ कन्या पूजन किया जाता है. इसके बाद दशमी को दशहरा मनाया जाता है. नवरात्रि से ही त्योहारों की शुरुआत हो जाती है. इसके बाद हिंदू मान्यता से जुड़े बड़े त्योहार आते हैं. इन त्योहारों की तैयारी सालभर की जाती है.

Tags: Dehradun news, Uttarakhand news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें