उत्तराखंड से पलायन कर गए कामगार, 'चारधाम रोड परियोजना' पर लगा ग्रहण
Dehradun News in Hindi

उत्तराखंड से पलायन कर गए कामगार, 'चारधाम रोड परियोजना' पर लगा ग्रहण
प्रदेश में चल रहे कई परियोजनाओं के पूरा होने में देरी हो सकती है. (फाइल फोटो)

उत्तराखंड (Uttrakhand) में चारधाम रोड परियोजना का काम अपनी रफ्तार से चल रहा था. लेकिन कोरोना के कारण लागू लॉक डाउन (Lockdown) ने इस पूरी योजना पर विराम लगा दिया.

  • Share this:
देहरादून. कोरोना संकट (Covid-19) के कारण लागू लॉकडाउन (Lockdown) से उत्तराखंड (Uttrakhand) में चल रहे कई परियोजनाओं को पूरा होने में काफी देरी हो सकती है. प्रदेश में चारधाम रोड परियोजना का काम अपनी रफ्तार से चल रहा था. इस परियोजना के करीब छह सौ किलोमीटर का काम मार्च 2021 में पूरी होने की उम्मीद जताई जा रही थी. लेकिन कोरोना के कारण लागू लॉक डाउन ने इस पूरी योजना पर पलीता लगा दिया. इसके बाद काम पर लगे हजारों श्रमिक अपने-अपने घरों को लौट गए. अब इस काम को पूरा करने की इजाजत मिली तो लेबर का टोटा पड़ गया. बताया जा रहा है कि यहां स्किल्ड श्रमिक खोजने से भी नहीं मिल रहे हैं. बीआरओ को चमोली और उत्तरकाशी में काम के लिए 23 सौ श्रमिकों की डिमांड को विज्ञापन जारी करना पड़ा.

10 हजार मजदूर करते थे काम
लोनिवि के हेड चीफ इंजीनियर हरिओम शर्मा का कहना है कि चारधाम रोड परियोजना में अकेले पीडब्लूडी की करीब दस हजार लेबर काम करते थे. लेकिन इन दिनों मात्र ढाई हजार लेबर साइट पर है. इससे बडे पैमाने पर काम का नुकसान हो रहा है. विभागीय अधिकारियों का कहना है कि कई अन्य परियोजनाओं का काम भी लगभग ठप पड़ गया है.

प्रदेश सरकार की बढ़ गई है चिंता
कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन ने प्रदेश सरकार की चिंता बढ़ा दी है. इन परियोजनाओं का काम समय पर कैसे पूरे होगा इसपर लगातार सवाल खड़ा हो रहा है. अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश का कहना है कि इसके लिए अब केंद्र को पत्र भेजकर ऐसे श्रमिकों और रॉ मैटेरियल को लाने की अनुमति देने की मांग की गई है.



सरकार को उठाना पड़ रहा नुकसान
बहरहाल, इससे प्रदेश सरकार को आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ रहा है. सरकार का आंकलन था कि चारधाम रोड परियोजना से उसे इस बार जीएसटी के रूप में करीब चार सौ करोड़ का राजस्व मिलेगा. लेकिन अब इसे लेकर भी संशय बन गया है. निर्माणाधीन अन्य विकास योजनाओं की भी यही कहानी है.

 

ये भी पढ़ें: 

फेसबुक पर CM त्रिवेंद्र सिंह रावत के बारे में फैलाई अफवाह, दर्ज हुआ मुकदमा

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading