लाइव टीवी

इस शहर में लगेगा विश्व का पहला मुस्लिम योग शिविर, नमाज पढ़ने के साथ-साथ योगासन करेंगे मुसलमान

भाषा
Updated: November 17, 2019, 9:06 PM IST
इस शहर में लगेगा विश्व का पहला मुस्लिम योग शिविर, नमाज पढ़ने के साथ-साथ योगासन करेंगे मुसलमान
विश्व का पहला मुस्लिम योग शिविर पांच दिन तक चलेगा. (Demo Pic)

विश्व के पहले योग शिविर (world's first Muslim yoga camp) में विभिन्न देशों से लगभग 500 मुस्लिम पुरुष एवं महिलाएं नमाज पढ़ने के साथ-साथ पतंजलि योगपीठ (Patanjali Yogpeeth) द्वारा बताए गए योगासन भी करेंगे.

  • Share this:
देहरादून. विश्व के पहले मुस्लिम योग शिविर (world's first Muslim yoga camp) का आयोजन 20 नवंबर से उत्तराखंड (Uttarakhand) के कोटद्वार शहर (Kotdwar City) के कण्व आश्रम (Kanva Ashram) में किया जाएगा. पांच दिवसीय योग शिविर का उद्घाटन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Chief Minister Trivendra Singh Rawat) करेंगे. कण्व आश्रम गुरुकुल के कुलपति डॉ विश्व जयंत योगीराज ने रविवार को मीडिया से बात करते हुए बताया कि योग शिविर में विभिन्न देशों से लगभग 500 मुस्लिम पुरुष एवं महिलाओं के भाग लेने की संभावना है, जो नमाज पढ़ने के साथ-साथ पतंजलि योगपीठ द्वारा बताए योगासन भी करेंगे.

विश्व के प्रत्येक देश में योग पहुंचाने और लोकप्रिय बनाने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देते हुए डॉ योगीराज ने कहा कि उनके प्रयासों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भी आरंभ हो चुका है.

उत्तर प्रदेश के देवबंद स्थित जामिया तिब्बिया युनानी मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ देवबंद डॉ मोहम्मद यूनुस कासमी ने कहा कि योग का संबंध किसी धर्म विशेष से नहीं है और वह हमारे शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक शांति के लिए अत्यंत आवश्यक हैं. उन्होंने कहा कि हम कोटद्वार शिविर में योगासन एवं नमाज दोनों ही करेंगे.

योग शिविर के उद्घाटन के अवसर पर पतंजलि योगपीठ के आचार्य बालकृष्ण, परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानंद, काली धाम के ब्रह्मचारी कैलाशानंद एवं उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री डॉ हरक सिंह रावत उपस्थित रहेंगे. 24 नवंबर तक चलने वाला योग शिविर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के मार्गदर्शक इंद्रेश कुमार के मार्गदर्शन में चलेगा.

ये भी पढ़ें-

जिम कार्बेट से पकड़े गए आदमखोर बाघ को मिला नया ठिकाना, अब यहां रहेगा

कभी राहुल गांधी के साथ जुड़ा था नाम, अब अदिति सिंह बनेंगी इनकी दुल्हनियां
Loading...

महाराष्ट्र: बाला साहब ठाकरे को श्रद्धांजलि देने पहुंचे देवेंद्र फडणवीस, शिवसैनिकों ने लगाए नारे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2019, 7:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...