Home /News /uttarakhand /

कांवड़ियों के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं हाथी

कांवड़ियों के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं हाथी

अर्ध कुम्भ के साथ अब सात दिन तक हरिद्वार में चलने वाले कांवड़ पर भी हाथियों का खतरा मंडराने लगा है.

शारदीय कावड़ में सबसे ज़्यादा चलने वाले हरिद्वार बिजनोर राष्ट्रीय राजमार्ग पर पिछले कुछ दिनों से हाथियों ने आतंक मचाया हुआ है जिससे हरिद्वार आने वाले कांवड़ियों के लिए भी खतरा पैदा हो गया है.

ये है हरिद्वार बिजनोर राष्ट्रीय राजमार्ग. जिसपर एक मार्च से भारी संख्या में कावड़िये आने वाले हैं लेकिन राजाजी टाइगर रिसर्व से सटे होने के कारण यहाँ पर हाथियों की आवाजाही काफी ज़्यादा है. आलम ये है की रोज़ाना सुबह शाम हाथियों के झुण्ड यहां से गुज़रते हैं जो कभी भी बड़ा खतरा बन सकता है.

आईजी मेला जीएस मार्तोलीया का कहना है की कावड़ियों के लिए ये हाथी खतरा बन सकते हैं इसके लिए वन महकमे को आगाह कर दिया गया है.साथ ही इस क्षेत्र पर ड्रोन से नज़र रख लोगों को जंगली जानवरों से सचेत किया जाएगा.

वहीँ मेलाधिकारी एस मुर्गेशन का कहना है की कावड़ मेले के लिए तैयारी पूरी कर ली गयी है. भीड़ के अनुसार उसे डायवर्ट प्लान तैयार किया गया है. वे भी मानते हैं इस इस कावड़ में बिजनोर से अधिक कांवड़ियें आते हैं. इसी के अनुरूप फोर्स को लगाया जाएगा.

मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं का भले ही मेला प्रशासन ने पूरा ध्यान रखा हो लेकिन जंगली जानवरों से सुरक्षा का अभीतक कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किया गया है.

आलम ये है की हाथी कई बार इस क्षेत्र में तैनात पुलिस कर्मियों को भी पोस्ट छोड़ने पर मजबूर कर चुके हैं. अब देखना ये होगा जी कावड़ में हाथियों को रोकने में मेला प्रशासन कितना कामयाब हो पाता है.

Tags: Haridwar, उत्तराखंड

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर