उत्तराखंड में एक करोड़ के हाथी दांत के साथ चार वन्यजीव तस्कर गिरफ्तार, कई एजेंसियों ने की संयुक्त कार्रवाई

उत्तराखंड में कई एजेंसियों ने संयुक्त कार्रवाई करते हुये चार हाथा दांत दस्तकों को गिरफ्तार किया है.

उत्तराखंड स्पेशल टास्क फोर्स (Uttarakhand Special Task Force) और वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो समेत कई एजेंसियों ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए चार हाथी दांत (Ivory) तस्करों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों के पास से मिले हाथी दांत की कीमत एक करोड़ रुपये बताई जा रही है.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड स्पेशल टास्क फोर्स (Uttarakhand Special Task Force) और वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो और वनप्रभाग रुद्रपुर की संयुक्त टीम ने काशीपुर रोड से 1 करोड़ रुपये के हाथी दांत के साथ चार वन्यजीव तस्करों को गिरफ्तार किया है. इस गिरफ्तारी के बाद से इलाके में सनसनी फैल गई है. मुखबिर की सूचना पर संयुक्त टीम ने काशीपुर रोड में बने फ्लाईओवर के नीचे से सभी तस्कर श्रवण कुमार, ऋषि कुमार, सुरजीत और शमशेर को हाथी दांत के साथ गिरफ्तार किया है. आरोपियों के पास से मिले हाथी दात का वजन आठ किलोग्राम बताया जा रहा है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में अनुमानित कीमत एक करोड़ रुपये बताई जा रही है. सभी तस्कर गदरपुर के रहने वाले बताए जा रहे हैं.

उत्तराखंड एसटीएफ ने वन्य जीव जन्तुओं के अंगों की अवैध तस्करी में लिप्त तस्करों के खिलाफ गिरफ्तारी अभियान चलाया जा रहा है. इस कार्रवाई में उत्तराखंड एसटीएफ की एक टीम लगातार उत्तराखंड के सीमावर्ती जनपदों में वन्य जीव जन्तुओं और इनके अंगों के अवैध तस्करों की तलाश में सक्रिय है. इसी बीच मुखबिर से सूचना मिली थी कि उधमसिंह नगर के रुद्रपुर क्षेत्र में चार वन्य जीव जन्तुओं के अंगों के अंतरराष्ट्रीय तस्कर वन्य जीव जन्तु के अंगों की तस्करी करने की फिराक में हैं.

यौन शोषण केस में फंसे BJP MLA महेश नेगी को फैमली कोर्ट से मिली राहत, 15 अप्रैल को अगली सुनवाई

सूचना पर एसटीएफ की कुमाऊ युनिट और वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो व वनप्रभाग रुद्रपुर की संयुक्त टीम का गठन किया गया. सूचना पर स्पेशल टास्क फोर्स व वाइल्डलाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो एवं तराई केंद्रीय वन प्रभाग रुद्रपुर की टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए रुद्रपुर स्थित काशीपुर रोड में बने फ्लाई ओवर के नीचे सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया.

अभियुक्तगणों के विरुद्ध तराई केंद्रीय वन प्रभाग रुद्रपुर में वन्य जीव जन्तु संरक्षण अधिनियम की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. गिरफ्तार तस्करों ने पूछताछ में टीम को बताया गया कि वह हाथी दांत पढ़किया पीपल पड़ाव केंद्रीय वन प्रभाग रुद्रपुर के जंगल से लाये हैं. यह हाथी दांत करीब 2 महीने पुराना है, जिसकी अन्तरराष्ट्रीय बाजार में करीब एक करोड़ रुपये कीमत है. वहीं टीम अभी भी तस्करों से पूछताछ कर रही है. साथ ही सभी तस्करों के पुराने इतिहास को भी खंगाल रही है. पुलिस गुरुवार को सभी तस्करों को कोर्ट में पेश करेगी. वहीं मृत हाथी की खोजबीन के लिए एसटीएफ और वन प्रभाग की टीम जंगल रवाना की गई है जो मृत हाथी की जनकारी लेगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.