Home /News /uttarakhand /

from uttarkashi to chamoli forest fire continues to burnt in uttarakhand hills

उत्तरकाशी से लेकर चमोली तक पहाड़ों पर अब भी धधक रही जंगल की आग, अब बस्तियों तक बढ़ने लगे शोले

बस्ती की तरफ आ रही जंगलों की आग पर किस तरह वन विभाग के कर्मचारी जान जोखिम डालकर काबू पाने की कोशिश में जुटे हैं.

बस्ती की तरफ आ रही जंगलों की आग पर किस तरह वन विभाग के कर्मचारी जान जोखिम डालकर काबू पाने की कोशिश में जुटे हैं.

बस्ती की तरफ आ रही जंगलों की आग पर किस तरह वन विभाग के कर्मचारी जान जोखिम डालकर काबू पाने की कोशिश में जुटे हैं. जनपद में तीनों वन प्रभाग से लगातार आग की घटना सामने आ रही है, जिससे वन संपदा को बड़ा नुकसान हर दिन हो रहा है.

बलबीर परमार

उत्तरकाशी. उत्तराखंड के पहाड़ों पर गर्मी शुरू होने के साथ ही जंगलों में आग लगने की घटना भी बदस्तूर जारी हैं. हालात ये है कि राज्य के लगभग सभी जिलों से आग लगने की घटनाएं बदस्तूर सामने आ रही है. उत्तरकाशी, कुमाऊं, बागेश्वर से लेकर चमोली तक के पहाड़ी इलाकों में जिस तरह से जंगल धधक रहे हैं, वैसा शायद ही पहले हुआ हो.

उत्तरकाशी जनपद में डुंडा रेंज के जंगलों में भीषण आग लगी हुई है. डुंडा रेंज के जंगल बड़ेथी, मातली के आस-पास धू धूकर जल रहे हैं. वन विभाग की टीम रात के समय कठिन हालात में आग को काबू पाने में लगी हुई है.

आप इन तस्वीरों में देख सकते हैं बस्ती की तरफ आ रही जंगलों की आग पर किस तरह वन विभाग के कर्मचारी जान जोखिम डालकर काबू पाने की कोशिश में जुटे हैं. जनपद में तीनों वन प्रभाग से लगातार आग की घटना सामने आ रही है, जिससे वन संपदा को बड़ा नुकसान हर दिन हो रहा है.

उधर बागेश्वर में भी जंगल लगातार जल रहे हैं. धरमघर, कपकोट, गरुड़ रेंज के जंगलों में भयंकर आग लगी हुई है. ग्रामीण इसकी सूचना वन विभाग को देने के साथ ही खुद भी आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं. दिन की अपेक्षा रात को अधिक जंगल जल रहे हैं. यहां अधिकतर ग्रामीणों की शिकायत है कि सूचना के बाद भी कोई वन कर्मी आग बुझाने नहीं आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग हो रही विकराल, वन्य जीवों के जीवन पर संकट

इसके अलावा चमोली के बद्रीनाथ रेंज में लगी आग भी विकराल होती जा रही है. छिनका के पास अचानक दोपहर के बाद लगी आग तेज हवाओं के साथ बढ़ती चली गई. वन विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर आग को काबू करने की कोशिश में लगी रही. लेकिन लगातार चल रही तेज हवाओं के साथ आग ने विकराल रूप धारण कर लिया. हालांकि देर शाम तक वन विभाग की टीम को आग बुझाने में सफलता हासिल हुई.

Tags: Forest fire, Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर