लाइव टीवी

गंगा महोत्सव 2017: गंगा को स्वच्छ बनाना सबकी ज़िम्मेदारी- अग्रवाल
Dehradun News in Hindi

News18India
Updated: October 11, 2017, 8:42 PM IST
गंगा महोत्सव 2017: गंगा को स्वच्छ बनाना सबकी ज़िम्मेदारी- अग्रवाल

  • News18India
  • Last Updated: October 11, 2017, 8:42 PM IST
  • Share this:
नागरिक मंच ऋषिकेश और राजकीय आयुर्वेदिक महावि़द्यालय ऋषिकुल के संयुक्त तत्वावधान में मालवीय सभागार, ऋषिकुल हरिद्वार में आयोजित गंगा महोत्सव 2017 एवं स्वच्छ गंगा संकल्प पर्व का उत्तराखण्ड विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चन्द अग्रवाल ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शुभारम्भ किया.

नागरिक मंच के तत्वावधान में गंगा स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने को 11 से 14 अक्टूबर तक गंगा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. हमारी भावी पीढ़ी गंगा स्वच्छता के प्रति जागरूक हो, इसीलिए 40 स्कूलों के बच्चों के माध्यम से विभिन्न प्रतियोगिताओं द्वारा गंगा स्वच्छता मिशन स्लोगन इत्यादि के माध्यम से जन-जागरुकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है.

गंगा महोत्सव के अवसर पर शिक्षा, साहित्य, समाज सेवा, ललित कला तथा पत्रकारिता के क्षेत्र के विशिष्ट कार्य करने वाली पांच प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा.

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा है इस महोत्सव के माध्यम से बच्चों तथा विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत संस्थाओं के विचारों के आदान-प्रदान से हम स्वच्छ गंगा संकल्प पर और अच्छा काम कर पाएंगे.



उन्होंने कहा कि भावी पीढ़ी का गंगा स्वच्छता के प्रति जागरूक होना ही प्रधानमंत्री के सपनों को भी साकार करेगा और अपनी सांस्कृतिक धरोहर की भी रक्षा हो सकेगी. गंगा के आसपास के स्थलों को स्वच्छ बनाना हम सबकी जिम्मेदारी है. गंगा के प्रति देशवासियों की आस्था बनी रहे और गंगा को मैली भी न होने दें.

अग्रवाल ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए यह अच्छी पहल है. इसके  माध्यम से पर्यावरण संरक्षण और गंगा को प्रदूषण मुक्त बनाने का संदेश जन-जन तक पहुंचेगा. ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से समाज में जन जागृति आएगी.

इस अवसर पर परमार्थ निकेतन ऋषिकेश के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद मुनि, आदेश चौहान विधायक, सतीश कुमार जैन, जगदीश लाल पहवा, भगत सिंह, डॉक्टर महावीर अग्रवाल, महन्त बलवंत सिंह, तेज प्रकाश साहू, अनिल गोयल, महेश गौड, चेतन शर्मा, नरेश जैन, प्रमोद शर्मा, देवेन्द्र शर्मा लोग मौजूद थे.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2017, 8:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर