होम /न्यूज /उत्तराखंड /नवरात्र में 'काला जादू': रात में 20 फुटी दिखनेवाली हल्द्वानी की सड़कें दिन में हो जाती हैं 10 फुटी - जानें राज़

नवरात्र में 'काला जादू': रात में 20 फुटी दिखनेवाली हल्द्वानी की सड़कें दिन में हो जाती हैं 10 फुटी - जानें राज़

Encroachment on Road: स्थानीय निवासी हरीश पड़ेलिया का कहना है कि नगर निगम कुछ दिन कार्रवाई करता है और उसके बाद चुप्पी स ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

नैनीताल के जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने कहा कि 1 अक्तूबर से अतिक्रमण हटाने का अभियान चलेगा.
ब्लैक स्पॉट व संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान कर दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में साइन बोर्ड लगाने का काम शुरू होगा.

रिपोर्ट: पवन सिंह कुंवर

हल्द्वानी. उत्तराखंड के हल्द्वानी शहर को ‘कुमाऊं का प्रवेश द्वार’ कहा जाता है और कुमाऊं के प्रवेश द्वार की जनता अतिक्रमण से परेशान है. हल्द्वानी बाजार अतिक्रमण की जद में इस कदर घिरा हुआ है कि 20 फीट की रोड दिन शुरू होते ही 10 फीट का रह जाता है. बाजार क्षेत्र की सभी सड़कों का यही हाल है. दुकानदार दुकान से बाहर टेबल, बेंच आदि पर सामान रखकर कब्जा कर लेते हैं. सड़क नाममात्र की रह जाती है. इससे बाजार आनेवाले लोगों को खासा परेशानी होती है.

कुमाऊं भर के लोग हल्द्वानी शहर में खरीदारी के लिए आते हैं. इस वजह से यहां का बाजार हर समय ग्राहकों से खचाखच भरा रहता है. दुकानदारों की अतिक्रमण की वजह से बाजार क्षेत्र में वाहन तो छोड़िए, राहगीरों का चलना भी मुश्किल हो जाता है.

स्थानीय निवासी हरीश पड़ेलिया का कहना है कि नगर निगम ने अतिक्रमण को लेकर अभियान चलाया, लेकिन निगम का यह अभियान कहीं भी सफल नहीं दिख रहा है. नगर निगम कुछ दिन कार्रवाई करता है और उसके बाद चुप्पी साध लेता है. नगर निगम की कार्रवाई के बाद भी हल्द्वानी शहर से अतिक्रमण नहीं हट रहा है, जिसकी वजह से लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

हल्द्वानी निवासी शंभूदत्त सिंह का कहना है कि एक वक्त था कि लोग इन सड़कों पर यहां आराम से आवाजाही करते थे. बाजार क्षेत्र के दुकानदार अपनी दुकान की हद में रहकर व्यापार करते थे. आने-जाने के लिए खूब जगह हुआ करती थी लेकिन अब अतिक्रमण के बाद पूरे हल्द्वानी शहर का आकर्षण नष्ट हो चुका है. उनका यह भी कहना है कि यहां होने वाले एक्सीडेंट की सबसे बड़ी वजह अतिक्रमण है.

नैनीताल के जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने कहा कि शहर में सड़क सुरक्षा के तहत अतिक्रमण हटाने को 1 अक्तूबर से अभियान चलाया जाएगा. अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि ब्लैक स्पॉट व संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान कर दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में साइन बोर्ड लगाए जाएं.

Tags: Encroachment, Haldwani news, Uttarakhand news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें