Home /News /uttarakhand /

Congress Candidates List: हरक सिंह की बहू लैंसडौन से लड़ेंगी चुनाव, इन 6 महिलाओं को भी कांग्रेस ने दिया टिकट

Congress Candidates List: हरक सिंह की बहू लैंसडौन से लड़ेंगी चुनाव, इन 6 महिलाओं को भी कांग्रेस ने दिया टिकट

हरक सिंह रावत की बहू अनुकृति गुसाईं लैंसडौन से चुनाव लड़ेंगी.

हरक सिंह रावत की बहू अनुकृति गुसाईं लैंसडौन से चुनाव लड़ेंगी.

Uttarakhand Election : पहली लिस्ट में जहां दो मुस्लिम प्रत्याशियों (Muslim Candidates) को टिकट देकर कांग्रेस ने उत्तराखंड चुनाव के दौर में सुर्खियां बटोरी थीं, वहीं दूसरी लिस्ट में एक पूर्व सांसद यानी महेंद्र सिंह पाल को कालाढूंगी सीट से टिकट देकर काफी हद तक सरप्रा​इज़िंग एलीमेंट रखा. इन सबके बीच कांग्रेस के कुल 64 प्रत्याशियों की अब तक की सूची में कुल 6 महिला नेताओं (Congress Women Leaders) को टिकट मिलना कई तरह से दिलचस्प दिख रहा है. कहीं पार्टी ने भरोसा जताया है, तो कहीं साफ तौर पर बड़ा जोखिम उठाया है. जानिए कांग्रेस की तमाम महिला प्रत्याशियों के बारे में खास बातें.

अधिक पढ़ें ...

हल्द्वानी. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी की, जिसमें 11 प्रत्याशियों में तीन महिला नेताओं के नाम शामिल दिखे. इससे पहले कांग्रेस ने 53 प्रत्याशियों के साथ पहली लिस्ट जारी की थी, लेकिन सोमवार रात जारी 11 नामों की लिस्ट में पूर्व सीएम हरीश रावत को छोड़कर चार अन्य चेहरे चर्चा में हैं. इन चेहरोंं में शामिल हैं तीन महिला प्रत्याशियों के चेहरे और एक पूर्व सांसद का नाम, जिन्हें कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी बनाया है. इनमें से एक नाम दलबदल के लिए चर्चा में रहने वाले हरक सिंह रावत की बहू अनुकृति गुसाईं का है.

अभी कांग्रेस को 6 और सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा करना है और इस सवाल पर कई तरह की चर्चाएं हैं कि हरक सिंह रावत खुद चुनाव लड़ेंगे या नहीं. कांग्रेस हरक​ सिंह को चुनाव मैदान में उतारेगी या नहीं? बताया जाता है कि कोटद्वार सीट से विधायक रहे हरक सिंह इस बार अपनी सीट बदलकर चुनाव लड़ना चाहते हैं, जिस पर आखिरी अपडेट के मुताबिक सहमति नहीं बन सकी थी. इधर, भाजपा से निष्कासित किए जाने के बाद कांग्रेस में शामिल हुए हरक सिंह की बहू अनुकृति पर कांग्रेस ने बड़ा दांव खेला है क्योंकि लैंसडौन के कांग्रेसियों ने पहले ही इसे लेकर बड़ी चेतावनी दी थी.

1. सफल मॉडल से राजनीति तक अनुकृति गुंसाई
पिछले हफ्ते ही कांग्रेस से जुड़ी अनुकृति लंबे समय से अपने महिला उत्थान एवं बाल कल्याण नाम के एनजीओ के ज़रिये सामाजिक काम करती हैं. वह पहले एक मॉडल रही हैं. साल 2013 में अनुकृति मिस इंडिया दिल्ली रहीं तो 2014 में मिस इंडिया पैसेफिक वर्ल्ड और 2017 में मिस इंडिया ग्रैंड इंटरनेशनल में भारत को रिप्रजेंट कर चुकी हैं. अनुकृति को कांग्रेस ने लैंसडौन सीट से प्रत्याशी बनाया है. बीजेपी ने इस सीट से दिलीप सिंह रावत को प्रत्याशी बनाया है.

Uttarakhand election news, Uttarakhand congress list, candidates list of congress, congress candidates, उत्तराखंड चुनाव समाचार, कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची, कांग्रेस के उम्मीदवार, हरक सिंह रावत की बहू, 2022 Uttarakhand Assembly Elections, Uttarakhand Assembly Election, उत्तराखंड विधानसभा चुनाव, उत्तराखंड चुनाव 2022, UK Polls, UK Polls 2022, UK Assembly Elections, UK Vidhan sabha chunav, Vidhan sabha Chunav 2022, UK Assembly Election News, UK Assembly Election Updates, aaj ki taza khabar, UK news, UK news live today, UK news india, UK news today hindi, उत्तराखंड ताजा समाचार

उत्तराखंड कांग्रेस ने 11 और उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की.

2. बीजेपी के राठौर के मुकाबले बरखा रानी
हरिद्वार ज़िला पंचायत की पूर्व ज़िला पंचायत अध्यक्ष रहीं बरखा रानी को कांग्रेस ने हरिद्वार की ज्वालापुर सीट से अपना उम्मीदवार बनाया. ये सीट अनुसूचित जाति के प्रत्याशी के लिए रिज़र्व है. बीजेपी ने यहां से अपने पुराने विधायक सुरेश राठौर को चुनाव मैदान में उतारा है.

3. चौंकाने वाला नाम है संध्या डालाकोटी!
हल्द्वानी की पूर्व ब्लॉक प्रमुख कांग्रेस की तीसरी लिस्ट में सरप्राइज़िंग नाम है. संध्या को पार्टी ने नैनीताल ज़िले की लालकुआं सीट से प्रत्याशी बनाया है. संध्या को पार्टी ने यहां पूर्व मंत्री हरीश चंद्र दुर्गापाल और 2012 में पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ चुके हरेंद्र बोरा को दरकिनार करते हुए टिकट दिया है. हालांकि बीजेपी ने यहां से अभी अपने प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया है.

4. मंत्री गणेश जोशी से भिड़ेंगी गोदावरी
कांग्रेस ने जो अपनी 53 नामों की पहली लिस्ट जारी की थी, उसमें तीन महिला नाम शामिल थे. इनमें से एक नाम गोदावरी थापली का है. कांग्रेस ने महिला नेता गोदावरी थापली को देहरादून की मसूरी सीट से चुनाव मैदान में उतारा है. यहां गोदावरी थापली का मुकाबला राज्य की पुष्कर धामी सरकार में मंत्री गणेश जोशी से होगा.

5. एक बार फिर ममता राकेश पर दांव
पूर्व मंत्री सुरेंद्र राकेश के मृत्यु के बाद उनकी पत्नी ममता राकेश ने उनकी राजनीतिक विरासत को संभाला. ममता राकेश 2017 में प्रचंड मोदी लहर के बावजूद अपनी सीट हरिद्वार ज़िले की भगवानपुर से जीतने में सफल हुई थीं. ममता राकेश को कांग्रेस ने एक बार फिर इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. ममता का मुकाबला बीजेपी के मास्टर सत्यपाल से होगा.

6. बेहद की करीबी मीना शर्मा भी मैदान में
रुद्रपुर नगर पालिका की पूर्व अध्यक्ष मीना शर्मा को कांग्रेस ने रुद्रपुर से चुनावी मैदान में उतारा है. मीना शर्मा राजनीतिक और सामाजिक रूप से रुद्रपुर में खासी सक्रिय हैं. उन्हें तिलकराज बेहड़ का करीबी माना जाता है.

Tags: Harak singh rawat, Uttarakhand Assembly Election, Uttarakhand congress ticket distribution

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर