Home /News /uttarakhand /

UK Chunav : 'सरकार पलटने को तैयार बेरोजगार', कुमाऊं में कांग्रेस ने किया चुनावी शंखनाद, BJP को जमकर कोसा

UK Chunav : 'सरकार पलटने को तैयार बेरोजगार', कुमाऊं में कांग्रेस ने किया चुनावी शंखनाद, BJP को जमकर कोसा

एक मंच पर कांग्रेस नेता गणेश गोदियाल, हरीश रावत, देवेंद्र यादव और प्रीतम सिंह.

एक मंच पर कांग्रेस नेता गणेश गोदियाल, हरीश रावत, देवेंद्र यादव और प्रीतम सिंह.

Politics of Uttarakhand : उत्तराखंड चुनाव के मद्देनज़र कांग्रेस में विजय शंखनाद रैली (Congress Rally) की टाइमिंग काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है. जब बीजेपी कुमाऊं के चुनावी रण में अपने राष्ट्रीय नेताओं (BJP Leaders) को लाने की तैयारी में है, तब कांग्रेस के तमाम दिग्गज एक मंच पर दिखे और पार्टी ने एकता का सबूत दिया. कांग्रेस के चुनाव अभियान प्रमुख हरीश रावत (Harish Rawat) ने डबल इंजन सरकार को कोसकर यहां तक चुनौती दी कि उनकी सरकार ने तीन साल में 23,000 युवाओं को नौकरी दी थी, बीजेपी में दम है तो उन 3200 युवाओं के नाम बता दे, जिसे उसने साढ़े चार साल में नौकरी दी है.

अधिक पढ़ें ...

हल्द्वानी. कांग्रेस ने कुमाऊं में विधिवत चुनावी आगाज करते हुए पार्टी के भीतर एकजुटता का संदेश दिया. हल्द्वानी में कांग्रेस ने विजय शंखनाद रैली के ज़रिये कुमाऊं के छह ज़िलों नैनीताल, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, चंपावत, बागेश्वर और ऊधम सिंह नगर​ में चुनावी बिगुल फूंका. हल्द्वानी के रामलीला मैदान में हुई विजय शंखनाद रैली में उत्तराखंड कांग्रेस के तमाम बड़े नेता नज़र आए. भाजपा छोड़कर कांग्रेस में दोबारा शामिल हुए पूर्व मंत्री यशपाल आर्य और नैनीताल से विधायक उनके बेटे संजीव आर्य इस रैली में विशेष तौर पर मौजूद रहे और पार्टी ने दोनों का स्वागत किया. दोनों दलित नेताओं के स्वागत के बहाने हुई इस विजय शंखनाद रैली के कई मायने निकाले जा रहे हैं.

जानकार मान रहे हैं चूंकि एक तरफ भाजपा आने वाले दिनों में कुमाऊं में बड़ा चुनावी अभियान छेड़ने वाली है और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा यहां रैली करने वाले हैं. इस लिहाज़ से कांग्रेस ने कुमाऊं में चुनावी शंखनाद करने का कदम सही समय पर उठाया है. वहीं कुछ और विश्लेषकों का मानना है कि कांग्रेस 2017 में खुद से दूर हो चुके दलित वोटरों को दोबारा पाने की भरसक कोशिश में है. सवर्ण, दलित और मुस्लिम कॉम्बिनेशन को मिलाकर 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पहाड़ के विधानसभा क्षेत्रों में धमाकेदार जीत दर्ज करने के लिए जुटी हुई है.

harish rawat speech, harish rawat photo, congress leaders, हरीश रावत बयान, कांग्रेस रैली, 2022 Uttarakhand Assembly Elections, Uttarakhand Assembly Election, उत्तराखंड विधानसभा चुनाव, उत्तराखंड चुनाव 2022, UK Polls, UK Polls 2022, UK Assembly Elections, UK Vidhan sabha chunav, Vidhan sabha Chunav 2022, UK Assembly Election News, UK Assembly Election Updates, aaj ki taza khabar, UK news, UK news live today, UK news india, UK news today hindi, उत्तराखंड ताजा समाचार, हल्द्वानी न्यूज़

हल्द्वानी रैली में कांग्रेस ने यशपाल और संजीव आर्य का पार्टी में स्वागत किया.

हरीश रावत ने कहा, फेल हो गया डबल इंजन
रैली के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत ने बीजेपी सरकारों पर ज़ोरदार हमला बोला। रावत ने भरे मंच से ऐलान किया कि ये रैली बीजेपी के ताबूत में अंतिम कील साबित होगी. उन्होंने कहा कि सरकार महंगाई नियंत्रित करने में नाकाम है तो स्वास्थ्य सुविधाओं का बुरा हाल है और बेरोज़गार युवा सरकार पलटने के लिए तैयार खड़े हैं. ‘पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह आपदा के बाद प्रदेश का दौरा करते हैं, लेकिन उत्तराखंड को राहत के नाम पर एक पैसा नहीं देते.’ रावत ने कहा कि जिस डबल इंजन की बात करके 2017 में बीजेपी सत्ता में आई थी, वो नारा फेल हो गया.

गोदियाल और प्रीतम ने भी सरकार को कोसा
कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव ने सभी नेताओं को एकजुट होकर चुनाव लड़ने की नसीहत देते हुए कहा कि पार्टी के सत्ता में आने के बाद सभी नेताओं की सरकार में भागीदारी होगी. वहीं, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने बीजेपी की राज्य सरकार पर लूट-खसोट और खनन के नाम पर भारी भ्रष्टाचार के आरोप लगाए. वहीं, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह ने सरकार को हर मोर्चे पर नाकाम बताया.

2017 में कांग्रेस का पलड़ा कुमाऊं में था भारी
इधर आंकड़े देखें तो 2017 में कांग्रेस कुमाऊं की पांच सीटें जीतने में सफल रही थी. अन्य ज़िलों के मुकाबले अल्मोड़ा में कांग्रेस का प्रदर्शन बेहतर रहा था. कुमाऊं की हल्द्वानी सीट से इंदिरा हृदयेश, रानीखेत से करन माहरा, जागेश्वर से गोविंद सिंह कुंजवाल, धारचूला से हरीश धामी और जसपुर से आदेश चौहान अपनी सीट जीते थे. धारचूला को छोड़ अन्य सभी चार सीटों पर कांग्रेस को बीजेपी से कड़ी चुनौती मिली थी. तब हरीश रावत यूएस नगर की किच्छा से चुनाव लड़े थे, लेकिन मोदी लहर के चलते उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

Tags: Harish rawat, Uttarakhand Assembly Election 2022, Uttarakhand Congress, Uttarakhand news, Uttarakhand politics

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर