Home /News /uttarakhand /

कुमाऊं मंडल में खुलेगा AIIMS का सेटेलाइट सेंटर, जमीन चयनित, शुरू हुआ सर्वे

कुमाऊं मंडल में खुलेगा AIIMS का सेटेलाइट सेंटर, जमीन चयनित, शुरू हुआ सर्वे

कुमाऊं मंडल में खुलेगा एम्स का सेटेलाइट सेंटर. फाइल फोटो

कुमाऊं मंडल में खुलेगा एम्स का सेटेलाइट सेंटर. फाइल फोटो

AIIMS Satellite Center in Kumaon Mandal- उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल के लोगों को AIIMS की सौगात मिलने वाली है. इसको लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने कुमाऊं में ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस यानि एम्स के सेटेलाइट सेंटर खोलने की तैयारी शुरू कर दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश के बाद एम्स के सेटेलाइट सेंटर को स्थापित करने के लिए सर्वे के आदेश हो चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार निलांबुज शरण ने एम्स ऋषिकेश के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर को सर्वे के निर्देश दिए हैं. राज्य सरकार ने इस सेंटर को खोलने के लिए उधम सिंह नगर जिले में जमीन का चयन किया है.

अधिक पढ़ें ...

हल्द्वानी. उत्तराखंड (Uttarakhand) के कुमाऊं मंडल के लोगों के लिए खुशखबरी है. कुमाऊं मंडल (Kumaon Mandal) के लोगों को अब विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं अपने करीब ही मिल सकेंगी. इसको लेकर केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने कुमाऊं में ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस यानि एम्स के सेटेलाइट सेंटर खोलने की तैयारी शुरू कर दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश के बाद एम्स के सेटेलाइट सेंटर को स्थापित करने के लिए सर्वे के आदेश हो चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार निलांबुज शरण ने एम्स ऋषिकेश के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर को सर्वे के निर्देश दिए हैं.

एम्स का सेटेलाइट सेंटर कुमाऊं के पहाड़ी इलाके या पहाड़ से जुड़े हुए किसी स्थान पर खोलने की मांग लगातार उठ रही थी, लेकिन राज्य सरकार ने इस सेंटर को खोलने के लिए उधम सिंह नगर जिले में जमीन का चयन किया है. जिसका सर्वे आने वाले दिनों में एम्स की टीम करेगी. इसमें डॉक्टरों के साथ ही आर्किटेक्ट और इंजीनियर भी शामिल रहेंगे. इस सर्वे के बाद यह तय होगा कि राज्य सरकार द्वारा चयनित जगह पर एम्स का सब सेंटर खुलेगा या नहीं.

Narendra Modi Government, Kumaon Mandal, AIIMS in Kumaon, AIIMS Satellite Center, Uttarakhand AIIMS, Haldwani News, Haldwani News Today, Kumaon News, Uttarakhand News, Uttarakhand News Live Today, Uttarakhand Latest News, Central Government, Prime Minister Narendra Modi, Union Health Minister, Anil Baluni, AIIMS Director, Pushkar Singh Dhami, Uttarakhand CM, Uttarakhand Assembly Election 2022, Uttarakhand Poll,कुमाऊं मंडल में खुलेगा एम्स का सेटेलाइट सेंटर

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार निलांबुज शरण ने एम्स ऋषिकेश के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर को सर्वे के निर्देश दिए हैं.

सबसे पहले अनिल बलूनी ने उठाई थी कुमाऊं में एम्स के सेंटर की मांग

साल 2018 में बीजेपी के मुख्य राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने सबसे पहले कुमाऊं में एम्स के सेटेलाइट सेंटर खोलने की मांग उठाई थी. अनिल बलूनी ने तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर उत्तराखंड की भौगोलिक स्थिति के बारे में बताया था. साथ ही मांग की थी कि ऋषिकेश एम्स का एक सेटेलाइट सेंटर कुमाऊं के हल्द्वानी में स्थापित किया जाए, ताकि कुमाऊं के छह जिलों के मरीजों को एम्स का फायदा मिल सके.

केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट ने किया स्वागत

केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर कुमाऊं में एम्स का सेटेलाइट सेंटर खोलने की मांग की थी. अजय भट्ट ने कहा है कि जल्द ही एम्स का सेटेलाइट सेंटर खोलने के लिए सर्वे होगा. जिसके बाद कुमाऊ के मरीजों को आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए बड़े शहरों की तरफ रुख नहीं करना पड़ेगा.

Tags: AIIMS in Kumaon, AIIMS Satellite Center, Haldwani news, Narendra Modi Government, Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर