Home /News /uttarakhand /

Uttarakhand Assembly Election 2022: विधानसभा चुनाव में मिला वोट डालने का मौका! ऐसे करें अप्लाई 

Uttarakhand Assembly Election 2022: विधानसभा चुनाव में मिला वोट डालने का मौका! ऐसे करें अप्लाई 

Uttarakhand: निर्वाचन आयोग की तरफ से स्पेशल ड्राइव चलाई जा रही है. (सांकेतिक फोटो)

Uttarakhand: निर्वाचन आयोग की तरफ से स्पेशल ड्राइव चलाई जा रही है. (सांकेतिक फोटो)

Uttarakhand News: अगर आप इस बीच घर से बाहर हैं तो भी आप आसानी से वोटर बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आप https://voterportal.eci.gov.in/ या http://www.nvsp.in या Voter Helpline App के जरिए ऑनलाइन आवेदन और मदद ले सकते हैं. अगर वोटर बनने में आपको किसी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो आप अपने नजदीकी बीएलओ, वोटर फैसिलिटीनेशन सेंटर और कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर 30 नवंबर से पहले संपर्क करें. और वोटर बनें.

अधिक पढ़ें ...

हल्द्वानी. उत्तराखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव (Uttarakhand Election) से पहले अगर आप 1 जनवरी 2022 से पहले 18 साल के होने वाले हैं तो आपके पास सवर्णिम मौका यानी गोल्डन चांस है. आप अपनी जिंदगी का पहला वोट कर सकते हैं. वो भी आने वाले 2022 विधानसभा चुनावों में वोटर बनकर. यानी आप अपने एक वोट से अपना पसंदीदा विधायक चुन सकते हैं. लेकिन जिंदगी का पहला वोट देने के लिए आपको पहले वोटर यानी मतदाता बनना होगा. आपको वोटर बनाने के लिए निर्वाचन आयोग एक स्पेशल ड्राइव चला रहा है. जिसके लिए आपको कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं. बल्कि आपके करीब वाले मतदान केंद्र में जाना होगा. 14 नंवबर, 27 नवंबर और 28 नवंबर ये वो स्पेशल तीन तारीख हैं जब आप वोटर बन सकते हैं.

आप अपने करीबी मतदान केंद्र में जाएं और मतदाता बनने के लिए आवेदन करें. इन तीन तारीखों के दिन निर्वाचन आयोग की तरफ से स्पेशल ड्राइव चलाई जा रही है. जिसके जरिए ज्यादा से ज्यादा नए मतदाताओं को जोड़ने का लक्ष्य है. आप महज कुछ डॉक्यूमेंट के साथ वोटर बन सकते हैं.

साथ लेकर जाए ये डॉक्यूमेंट
वोटर बनने के लिए सबसे पहले आपको साबित करना होगा कि आप इस जगह रहते हैं. और ये आप कुछ डॉक्यूमेंट से साबित कर सकते हैं. इन डॉक्यूमेंट्स में बैंक या पोस्ट ऑफिस की पास बुक, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, इनकम टैक्स रिटर्न, रेंट एग्रीमेंट, टेलीफोन का बिल, पानी का बिल, बिजली का बिल, गैस कनेक्शन का बिल, ऐसी रजिस्टर्ड डाक जो आपने रिसीव की है. इनसे से कोई भी एक डॉक्यूमेंट आप ले जा सकते हैं.

आपको एक ऐसा डॉक्यूमेंट चाहिए जिससे साबित हो कि आप 1 जनवरी 2022 से पहले 18 साल के हो जाएंगे. आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पांचवी, आठवीं या दसवीं की ऐसी मार्कशीट का सर्टिफिकेट जिसमें आपकी डेट ऑफ बर्थ लिखी हो, बर्थ सर्टिफिकेट से जुड़ा डॉक्यूमेंट ये काम कर सकता है. वहीं वोटर बनने के लिए जो फॉर्म भरा जाता है उसमें एक पासपोर्ट साइज के कलर फोटो की जरूरत होती है. इसलिए एक फोटो भी साथ ले जाएं।.

ऑनलाइन भी बन सकते हैं वोटर
अगर आप इस बीच घर से बाहर हैं तो भी आप आसानी से वोटर बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आप https://voterportal.eci.gov.in/ या http://www.nvsp.in या Voter Helpline App के जरिए ऑनलाइन आवेदन और मदद ले सकते हैं.

वोटर बनने के लिए संपर्क करें
अगर वोटर बनने में आपको किसी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो आप अपने नजदीकी बीएलओ, वोटर फैसिलिटीनेशन सेंटर और कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर 30 नवंबर से पहले संपर्क करें. और वोटर बनें.

Tags: Election News, Online voter card, State Election Commission, Uttarakhand Assembly Election 2022, Uttarakhand news, Voter ID Card

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर