होम /न्यूज /उत्तराखंड /

हल्द्वानी के अनिल भट्ट ने किया कमाल, सोलर प्लांट से पैदा की बिजली, विद्युत विभाग बना खरीदार

हल्द्वानी के अनिल भट्ट ने किया कमाल, सोलर प्लांट से पैदा की बिजली, विद्युत विभाग बना खरीदार

Haldwani News: अनिल भट्ट ने अपने खेत में 300 किलोवाट सोलर पावर प्लांट की स्थापना की. अब वह हर महीने बिजली का उत्पादन कर विद्युत विभाग को डेढ़ लाख से दो लाख रुपये की बिजली बेचते हैं.

पवन सिंह कुंवर

हल्द्वानी. उत्तराखंड के हल्द्वानी शहर के रहने वाले अनिल भट्ट ने स्वरोजगार योजना के तहत सब्सिडी पर लोन लेकर एक शानदार पहल शुरू की है. उन्होंने सरकार की मदद लेकर सोलर प्लांट लगाया है. अनिल भट्ट ने आत्मनिर्भरता का संकल्प लेते हुए मुख्यमंत्री स्वरोजगार सोलर स्कीम के तहत अपनी बंजर भूमि में 300 किलोवाट का सोलर पावर प्लांट लगाया और अब वह इस प्लांट की मदद से इतनी बिजली पैदा कर रहे हैं कि इसे विद्युत विभाग को ही बेच रहे हैं.

अनिल भट्ट ने अपने खेत में 300 किलोवाट सोलर पावर प्लांट की स्थापना की. अब वह हर महीने बिजली का उत्पादन कर विद्युत विभाग को डेढ़ लाख से दो लाख रुपये की बिजली बेचते हैं. वह खुद आत्मनिर्भर होने के साथ-साथ दूसरों को रोजगार भी दे रहे हैं. उनकी टीम में कई लोग शामिल हैं.

‘न्यूज 18 लोकल’ की टीम से बात करते हुए अनिल भट्ट ने बताया कि उनकी जमीन जंगल से लगी हुई है. जंगली जानवरों के डर से इस जमीन पर किसी फसल का उत्पादन नहीं किया.हल्द्वानी में आए दिन बिजली कटौती से शहर की जनता परेशान रहती है. ऐसे में उन्होंने सरकार की मदद से 300 किलोवाट सोलर पावर प्लांट की स्थापना की. अब वह हर महीने सोलर प्लांट से बिजली पैदा कर विद्युत विभाग को बेच रहे हैं. साथ ही अनिल भट्ट ने यह भी बताया कि वह स्वरोजगार अपनाकर इस माध्यम से अन्य लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं.

Tags: Electricity Department, Haldwani news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर