PM नरेंद्र मोदी की अपील के बाद स्वामी अवधेशानंद बोले- कुंभ समाप्त नहीं हुआ, कम संख्या में आएं श्रद्धालु

हरिद्वार में आयोजित कुंभ मेले के दौरान देशभर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु लगातार आ रहे हैं.  (फाइल फोटो)

हरिद्वार में आयोजित कुंभ मेले के दौरान देशभर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु लगातार आ रहे हैं. (फाइल फोटो)

Haridwar Kumbh 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुंभ को प्रतीकात्मक रखने की अपील के बाद जूना अखाड़े के महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद ने की मीडिया से बात. कुंभ को समाप्त करने से किया इनकार. कोरोना के मद्देनजर श्रद्धालुओं से बड़ी संख्या में न आने की अपील की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2021, 11:58 AM IST
  • Share this:
हरिद्वार. उत्तराखंड के हरिद्वार में कुंभ मेले के दौरान कोरोना संक्रमण की बढ़ती खबरों को लेकर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम लोगों से अपील की कि अब कुंभ को प्रतीकात्मक ही रखा जाए. पीएम मोदी ने हरिद्वार में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं में कोरोना संक्रमण की खबरों के बाद लोगों से इस संकट काल में सहयोग की अपील की. पीएम मोदी की अपील के बाद महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद ने मीडिया के साथ बातचीत की. इस दौरान जूना अखाड़े के प्रमुख ने कहा कि कुंभ अभी समाप्त नहीं हुआ है. अलबत्ता स्वामी अवधेशानंद ने कहा कि बुजुर्ग और बच्चे शाही स्नान में न आएं. संत समाज बैरागियों के साथ है, उनके स्नान होने चाहिए. उन्होंने कहा कि कुंभ समाप्त नहीं होगा, हम आग्रह करते हैं कि श्रद्धालु कम संख्या में आएं.

महामंडलेश्वर ने कहा कि कुंभ को लेकर गृह मंत्री से दो बार बात हुई है. आज सुबह प्रधानमंत्री का भी फोन आया. उन्होंने संतों का हाल जाना और पूजा पद्धति को लेकर बात की. कुंभ समाप्त करने की खबरों को लेकर उन्होंने कहा कि आस्था बड़ी चीज है, इसलिए कुंभ समाप्त नहीं कर रहे हैं. कोरोना संक्रमण को लेकर स्वामी अवधेशानंद ने कहा कि वायरस के नए स्ट्रेन से न देश अछूता है और न प्रदेश. हमारे आश्रम से कोरोना नहीं फैला है, लेकिन संक्रमण को देखते हुए अब आश्रम में आने वालों को निगेटिव रिपोर्ट लेकर आना होगा.

आपको बता दें कि हरिद्वार में आयोजित कुंभ मेले के दौरान देशभर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु लगातार आ रहे हैं. कोरोनाकाल में हुए इस आयोजन के बीच हरिद्वार में लगातार संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी भी देखी जा रही है. इसके मद्देनजर ही आज पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से कुंभ मेले में बड़ी संख्या में न आने की अपील की. महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद ने सोशल मीडिया के जरिए ट्वीट कर श्रद्धालुओं से अपील की कि बड़ी संख्या में कुंभ में आने से ज्यादा जरूरी जीवन की रक्षा करना है. इसलिए सभी श्रद्धालु कोरोना गाइडलाइन का पालन करें और बड़ी संख्या में कुंभ में आने से बचें.


स्थगित करने की मांग उठने लगी थी

महामंडलेश्वर ने अपने ट्वीट में कहा, 'माननीय प्रधानमंत्री जी के आह्वान का हम सम्मान करते हैं. जीवन की रक्षा महत पुण्य है. मेरा धर्म परायण जनता से आग्रह है कि कोविड की परिस्थितियों को देखते हुए भारी संख्या में स्नान के लिए न आएं और नियमों का निर्वहन करें.' आपको बता दें कि हरिद्वार में कुंभ मेले के दौरान आयोजित दो शाही स्नान कार्यक्रमों में क्रमशः 31 लाख और 14 लाख से ज्यादा श्रद्धालु गंगा में डुबकी लगाने पहुंचे थे. इस सप्ताह की शुरुआत में हरिद्वार में लगातार दो दिनों में 1000 से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मामलों के सामने आने के बाद देशभर से कुंभ जैसे आयोजन को स्थगित करने की मांग उठने लगी थी. (पुलकित शुक्ला के इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज