अपना शहर चुनें

States

Haridwar Kumbh: बड़ी LED स्क्रीन और स्टेडियम लाइट से जगमगाई हर की पैड़ी, जानें और क्या है नया

श्री गंगासभा हर की पैड़ी की दिव्यता को बढ़ाने के लिए कई नए कार्य करा रही है.
श्री गंगासभा हर की पैड़ी की दिव्यता को बढ़ाने के लिए कई नए कार्य करा रही है.

Haridwar Kumbh 2021: हरिद्वार कुंभ को लेकर हरिद्वार में तैयारियां अंतिम दौर पर हैं. विश्व प्रसिद्ध हर की पैड़ी को भी भव्य रूप प्रदान किया गया. हर की पैड़ी परिसर में पुरोहितों के लिए लगी गद्दियों को एक रंग में रंगा जा रहा है. सभी पुरोहितों के लिए एक ड्रेस कोड लागू किया गया है.

  • Share this:
पुलकित शुक्ला.

हरिद्वार. हरिद्वार कुंभ मेले के तहत शहर में सौंदर्यकरण को लेकर कई कार्य किए जा रहे हैं. इसी दौरान विश्व प्रसिद्ध हर की पैड़ी को भी भव्य रूप दिया जा रहा है. हर की पैड़ी का प्रबंधन देखने वाली संस्था श्री गंगासभा हर की पैड़ी की दिव्यता को बढ़ाने के लिए कई नए कार्य करा रही है. इसमें सबसे खास हर की पैड़ी परिसर में पुरोहितों के लिए लगी गद्दियों को एक रंग में रंगना और सभी पुरोहितों के लिए एक ड्रेस कोड लागू करना शामिल है. उसके अलावा हर की पैड़ी पर स्टेडियम लाइटें और बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई हैं जिससे हरिद्वार में कुंभ मेले के दौरान हर की पैड़ी का अलग ही नजारा दिखेगा.

श्री गंगासभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ ने हर की पैड़ी पर किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कुंभ मेले के प्रमुख स्थानों से पूर्व की हर की पैड़ी का दृश्य पहले से और भी ज्यादा दिव्य और भव्य बन जाएगा. हर की पैड़ी के जूता-चप्पल स्टॉल को भी परिसर से बाहर कर दिया गया है. कोई भी श्रद्धालु गलती से भी जूता लेकर हर की पैड़ी की तरफ प्रवेश नहीं कर सकेगा. परिसर में स्टेडियम लाइट लगने और एलईडी स्क्रीन लगने से जो श्रद्धालु ब्रह्मकुंड तक गंगा आरती देखने नहीं पहुंच पा रहे हैं, वह भी दूर से गंगा आरती के दर्शन कर रहे हैं.



दूरदराज से हर की पैड़ी पर पहुंच रहे श्रद्धालु बदलाव को देख पा रहे हैं. चंडीगढ़ से गंगा स्नान करने हरिद्वार पहुंचे बलवीर सिंह का कहना है कि वह करीब 5 साल बाद हरिद्वार गंगा स्नान करने आए हैं. इस बार हर की पैड़ी पहले के मुकाबले और भी ज्यादा सुंदर नजर आ रही है. उम्मीद है कि कुंभ मेले के दौरान यहां का नजारा और भी भव्य होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज