Home /News /uttarakhand /

elephant fight battle to prove bahubali to become leader of the team video viral

हथिनी को लुभाने चले गजराज के सामने पड़ गया 'दुश्मन', बाहुबली की जंग में आखिर जीता कौन?

Haridwar News: उत्तराखंड के जंगलों में इन दिनों हाथियों के आपसी संघर्ष से रहवासी इलाकों में आतंक फैल गया है.

Haridwar News: उत्तराखंड के जंगलों में इन दिनों हाथियों के आपसी संघर्ष से रहवासी इलाकों में आतंक फैल गया है.

Elephant Fight: हरिद्वार में हाथियों के संघर्ष का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दो हाथी एक-दूसरे के साथ गुत्थम-गुत्था हो रहे हैं. खुद को बाहुबली साबित करने की जंग बड़ी खतरनाक है. वन विभाग के जानकारों की मानें तो यह समय हाथियों के संघर्ष का होता है, जिसमें वे खुद को बाहुबली साबित कर झुंड का लीडर बनने की कोशिश करते हैं.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट – पुलकित शुक्ला

हरिद्वार. देवभूमि में इन दिनों हाथियों की लड़ाई का एक वीडियो सोशल मीडिया में खासा वायरल हो रहा है. यह वीडियो हरिद्वार वन प्रभाग की श्यामपुर रेंज का बताया जा रहा है. जिसमें दो नर हाथी आपस में संघर्ष करते नजर आ रहे हैं. वन्‍य प्राणी विशेषज्ञों की मानें तो यह सीजन इन गजराजों के आपसी संघर्ष का माना जाता है. इस सीजन में मादा को लेकर विशालकाय गजराज आपस मे भीषण संघर्ष करते हैं. वहीं इसी दौरान बाहुबली गजराज झुंड पर काबिज होने के लिए आपसी संघर्ष भी करते हैं.

गजराजों का यह संघर्ष सिर्फ एक या दो बार का सजह मुकाबला नहीं होता. यह संघर्ष कई दिनों तक चलता है. आपसी संघर्ष के चलते कई बार हाथियोंकी मौत भी हो जाती है. जब हाथियों का संघर्ष चलता है तब उन्‍हें रोक पाना भी आसान नहीं होता. वन विभाग के अफसरों ने बताया कि फिलहाल महकमे द्वारा इन पर नजर रखने और इनको आबादी क्षेत्र मे आने से रोकने के लिए एक टीम का गठन किया गया है.

हाथियों के दल मचाते हैं तबाही

आबादी वाले इलाके में पहुंचने से हाथी दल बड़ा नुकसान करते हैं. छत्‍तीसगढ़ और मध्‍यप्रदेश के कई इलाकों में हाथियों का आतंक बना हुआ है. मप्र और छत्‍तीसगढ़ की सीमा वाले इलाके में हाथियों के झुंड एक इलाके से दूसरे में भ्रमण करते हैं. मप्र में ही बीते एक महीने में हाथियों के दल ने गांवों तक पहुंचकर करीब एक दर्जन लोगों को कुचलकर मार दिया है. हाथियों का दल एक बार आबादी वाले इलाकों में पहुंच जाता है तो उन्‍हें भगाना मुश्‍किल होता है. ऐसे में वे खेतों में फसलों और मकानों को भी भारी नुकसान पहुंचाते हैं. वन विभाग ने ग्रामीणों को चेतावनी दी है कि वे जंगल के इलाकों में सतर्कता से गुजरें.

Tags: Elephants, Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर