बिना हरिद्वार जाए ऐसे ले महाकुंभ का आनंद, यहां जानें-कहां देख सकेंगे लाइव टेलीकास्ट

 पहले निरंजनी अखाड़ा अपने साथी आनंद के साथ अपनी छावनी से सुबह साढ़े 8 बजे चलेगा.

पहले निरंजनी अखाड़ा अपने साथी आनंद के साथ अपनी छावनी से सुबह साढ़े 8 बजे चलेगा.

कुम्भ मेला हरिद्वार के लाइव प्रसारण के लिए सरकार ने व्यापक प्रबंध किए हैं. सूचना विभाग द्वारा दूरदर्शन के सहयोग से शाही स्नान के कवरेज की व्यवस्था की जा रही है. मीडिया संस्थान लाइव फीड को डाउनलिंक करके चला सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 12, 2021, 1:07 AM IST
  • Share this:
हरिद्वार. कुम्भ मेला हरिद्वार (Haridwar Kumbh) के दिव्य-भव्य एवं सुरक्षित आयोजन को लेकर उत्तराखण्ड सरकार द्वारा व्यापक इंतजाम किए गए हैं. आस्था और विश्वास के इस महापर्व को लेकर दुनियाभर के लोगों में गजब का आकर्षण देखने को मिलता है. इस बार कोविड-19 (Covid 19) की चुनौतियों के अभूतपूर्व दौर में लोगों को घर बैठे कुम्भ के विभिन्न आयामों एवं स्नानपर्वों से साक्षात्कार कराने के लिए राज्य सरकार ने अनेक प्रबंध किए हैं.

राज्य के सूचना विभाग द्वारा दूरदर्शन के सहयोग से कुम्भ मेला के शाही स्नान पर्वों की लाइव कवरेज व प्रसारण (Live Telecast) की हाईटेक व्यवस्था की गई है. इसी सिलसिले में चैत्र/सोमवती अमावस्या शाही स्नान का पूर्वाह्न 9.00 बजे से सायं 4.00 बजे तक लाईव कवरेज कर दूरदर्शन के नेशनल चैनल एवं ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रसारण किया जाएगा. इस व्यवस्था के जरिए देश-दुनिया के लोग घर बैठे कुम्भ स्नान का साक्षात्कार कर सकेंगे.

कुम्भ मेला के शाही स्नान के लाइव प्रसारण की क्लीन फीड मीडिया के लिए निःशुल्क उपलब्ध रहेगी. सभी मीडिया प्लेटफार्म इस लाइव फीड का निःशुल्क उपयोग कर सकते हैं. इसके साथ ही कुंम्भ मेला की कवरेज की लाइव स्ट्रीमिंग, वीडियो फुटेज, स्टिल फोटोग्राफ्स तथा प्रेस विज्ञप्तियों को एफटीपी सर्वर के माध्यम से मीडिया को उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है. वेब ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोर पर एफटीपी यूआरएल ftp://103.159.45.156:21 पर User Name: ftpuser1 Password:7kumbh@2021 दर्ज कर एफटीपी सर्वर पर उपलब्ध डाटा को एक्सेस किया जा सकता है. मेले के सभी शाही स्नान पर्वों के दौरान यह व्यवस्थायें उपलब्ध रहेंगी. सूचना विभाग उत्तराखण्ड सरकार के सोशल मीडिया प्लेटफाम्र्स एवं दूरदर्शन के ओटीटी प्लेटफाम्र्स पर भी शाही स्नान की लाईव स्ट्रीमिंग की जाएगी.

एलईडी स्क्रीन के माध्यम से राज्य के सभी जिला मुख्यालयों सहित प्रमुख स्थलों पर कुम्भ मेला के शाही स्नान के लाईव प्रसारण को दिखाने की व्यवस्था भी की गई है. कुम्भ मेला की कवरेज के लिए मीडियाकर्मियों एवं मीडिया प्रतिष्ठानों की सुविधा का भी पूरा ध्यान रखा गया है. इसके लिए चण्डीद्वीप नीलधारा में आधुनिक सुविधाओं से युक्त मीडिया सेंटर की स्थापना की गई है. दूरदर्शन के दिल्ली, देहरादून, लखनऊ, अहमदाबाद, रांची आदि केन्द्रों से लगभग 200 कर्मी हरिद्वार पहुंच चुके हैं. जो हरकीपैड़ी सहित मेला क्षेत्र के प्रमुख स्नान घाटों, अखाड़ो, पमुख स्थानों से कुम्भ मेला की विभिन्न रूप छवियों को लोगों के सम्मुख प्रस्तुत करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज