अपना शहर चुनें

States

देशभर के रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट में हरिद्वार 10वें नंबर पर

साफ-सफाई में हरिद्वार स्टेशन नॉर्दन रेलवे में दूसरे नंबर पर
साफ-सफाई में हरिद्वार स्टेशन नॉर्दन रेलवे में दूसरे नंबर पर

हरिद्वार में आए दिन होने वाले स्नान पर्वों और मेलों में लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. ऐसे में सफाई कर्मचारियों द्वारा स्टेशन पर स्वच्छता व्यवस्था बनाए रखना एक बड़ी चुनौती है.

  • Share this:
हरिद्वार. उत्तराखंड में हरिद्वार रेलवे स्टेशन (Haridwar Railway Station) को देशभर के रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट (Cleanliness survey report) में दसवां स्थान प्राप्त हुआ है. स्टेशन पर पिछले तीन सालों से सफाई व्यवस्था निजी हाथों में है और स्टेशन के प्लेटफार्म पर स्वच्छता व्यवस्था देखने लायक है. हरिद्वार में आए दिन होने वाले स्नान पर्वों और मेलों में लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. ऐसे में सफाई कर्मचारियों द्वारा स्टेशन पर स्वच्छता व्यवस्था बनाए रखना एक बड़ी चुनौती है. इस जिम्मेदारी को स्वच्छता कर्मियों ने बखूबी निभाई है. सफाई कर्मचारियों ने अपनी मेहनत और लगन से हरिद्वार रेलवे स्टेशन को देशभर के 10 सबसे साफ रेलवे स्टेशनों में शामिल कराया है.

मुरादाबाद मंडल में पहला स्थान 

हरिद्वार रेलवे स्टेशन ने जहां मुरादाबाद मंडल में पहला स्थान प्राप्त किया है, वहीं नॉर्दन रेलवे में यह दूसरे नंबर पर है. स्वच्छ स्टेशन को देखकर यहां आने वाले यात्री खुश होते हैं. रेलवे स्टेशन के अधिकारी भी गदगद हैं और हरिद्वार रेलवे स्टेशन को देश में सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ स्टेशन बनाने के लिए प्रयास कर रहे हैं.



सफाई कर्मचारियों ने अपनी मेहनत और लगन से हरिद्वार रेलवे स्टेशन को देशभर के 10 सबसे साफ रेलवे स्टेशनों में शामिल कराया है.

स्टेशन अधीक्षक एमके सिंह ने कहा, 'कोशिश करेंगे कि अगले साल हमारा रैंकिंग ऑल इंडिया में प्रथम हो जाए.' उन्होंने कहा कि स्टेशन पर मेकेनाइज्ड क्लीनिंग का काम चलता है. सफाई का अधिकतर काम मशीनों से किया जाता है. सफाई कर्मियों की टीम दिन-रात सफाई के काम में लगी रहती है.

ये भी पढ़ें - अब बदल जाएगा केदारनाथ मंदिर में जाने का अनुभव, चांदी के द्वारों से होगा प्रवेश

ये भी पढ़ें - यह शख्स किंग कोबरा को चुटकियों में रेस्क्यू कर लेता है
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज