Haridwar Kumbh 2021: शाही स्नान में होना है शामिल तो यहां चेक करें पुलिस का ट्रैफिक प्लान, पार्किंग में मिलेगी मदद

कुंभ में होने वाले शादी स्नान को 
 लेकर पुलिस ने खास ट्रैफिक प्लान बनाया है.

कुंभ में होने वाले शादी स्नान को लेकर पुलिस ने खास ट्रैफिक प्लान बनाया है.

हरिद्वार कुंभ 2021: मुख्य शाही स्नान (Shahi Snan) के लिए पुलिस ने खास ट्रैफिक प्लान (Traffic Plan) जारी किया है. इसके साथ ही सभी व्यवस्थाओं पर कैमरों से नजर रखी जा रही है.

  • Share this:

हरिद्वार. कुंभ (MahaKumbh) के मुख्य शाही स्नान के लिए ट्रैफिक प्लान (Traffic Plan) तैयार किया गया है. इसके तहत आठ अप्रैल से 15 अप्रैल तक श्रद्धालुओं और स्थानीय निवासियों के लिए यातायात की विशेष व्यवस्था लागू रहेगी. 12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या और 14 अप्रैल को वैशाखी के शाही स्नान पर्व पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के हरिद्वार (Haridwar) पहुंचने की उम्मीद है. इस वजह से यातायात व्यवस्था बनाए रखने और भीड़ प्रबंधन के लिए मेला पुलिस ने आठ दिन का विशेष रूट प्लान जारी किया है. रुड़की बहादराबाद की ओर से आने वाले दोपहिया और तीन पहिया वाहनों को बहादराबाद, ज्वालापुर से पुल जटवाड़ा पार कर रेल चौकी, भगत सिंह चौक से हिल बाईपास पर रोडवेज वर्कशाप के सामने बने पार्किंग स्थल पर पार्क कराया जाएगा तथा इसी मार्ग से वापस भेजा जाएग.

लक्सर और कनखल मार्ग से आने वाले वाहनों को बूढ़ी माता तिराहे से सतीकुंड होते हुए देश रक्षक तिराहे से दाहिने मोड़कर बंगाली मोड़ से वाया महात्मा गांधी मार्ग से डॉ. हरिराम इंटर कॉलेज लाकर पार्क कराया जाएगा. शिवालिकनगर, रोशनाबाद, और भेल मार्ग से आने वाले वाहनों को नेहरू युवा केंद्र के पीछे बनी पार्किग पर पार्क किए जाएंगे. आस्था से जुड़े कुंभ के मुख्य शाही स्नान के लिए मेला पुलिस ने एक सप्ताह का ट्रैफिक प्लान तैयार किया है . इसके तहत आठ अप्रैल से 15 अप्रैल तक श्रद्धालुओं और स्थानीय निवासियों के लिए यातायात की विशेष व्यवस्था लागू रहेगी. मेला पुलिस ने इंटरनेट मीडिया पर यातायात प्लान जारी कर बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं और स्थानीय निवासियों से इसका पालन करने की अपील की है.

डीजीपी ने की अपील

वहीं डीजीपी अशोक कुमार ने जनता से अपील की है कि अगर कुम्भ में शामिल ना होना हो तो जनता वैकल्पिक रास्तों का उपयोग करें क्योंकि हरिद्वार में गाड़ियों को पूर्ण रूप से बंद किया जाएगा. साथ ही डीजीपी का कहना है कि कुंभ मेले की सुरक्षा को लेकर 8 अप्रैल को हरिद्वार में ब्रीफिंग की जाएगी.  पुलिस जवानों को कुंभ मेले की चाक-चौबंद व्यवस्था रखने के निर्देश दिए गए हैं .आपको बता दें कि 12, 14 और 27 अप्रैल को कुंभ मेले में शाही स्नान होगा जिसमें मुख्य स्नान 12 और 14 तारीख का होगा. वहीं मुख्य स्नान के दिन देश विदेश के भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच सकते हैं . शाही स्नान में लाखों श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचकर आस्था की डुबकी लगाएंगे.
ये भी पढ़ें: Mukhtar Ansari News: मुख्तार अंसारी को लेकर सीएम आवास में हाई लेवल मीटिंग, यूपी के कई जिलों में अलर्ट 

डीजीपी अशोक कुमार की हरिद्वार पर सख्त नजर है. सुरक्षा के मद्देनज़र अशोक कुमार पुलिस मुख्यालय से सभी व्यवस्थाओं पर कैमरों के माध्यम से  नजर रख रहे हैं. ऐसे में अशोक कुमार का कहना है कि  12 और 14 अप्रैल के लिए पुलिस पूरी तरह तैयार है. सभी व्यवस्थाओं को मुख्य स्नान के लिए दुरुस्त कर लिया गया है और अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं. ऐसे में ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए जिम्मेदारों की टीम सड़कों पर उतरेगी और उचित व्यवस्था बनाएगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज