Home /News /uttarakhand /

हरिद्वार में बिना डॉक्टर का अस्पताल

हरिद्वार में बिना डॉक्टर का अस्पताल

Photo Courtesy- ETV

Photo Courtesy- ETV

आपने अस्पताल तो बहुत देखे होंगे, लेकिन क्या बिना डॉक्टर का अस्पताल देखा है. आप कहेंगे कि क्या मजाक कर रहे हैं.

    आपने अस्पताल तो बहुत देखे होंगे, लेकिन क्या बिना डॉक्टर का अस्पताल देखा है. आप कहेंगे कि क्या मजाक कर रहे हैं. भला जहां डॉक्टर नहीं है उस इमारत को अस्पताल कैसे कह सकते हैं, लेकिन हरिद्वार जिले के खानुपर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र यानी सीएचसी का हाल बिल्कुल ऐसा ही है.

    खानपुर विकास खण्ड में स्वास्थ्य सेवाओं का बुरा हाल है. 25 से अधिक ग्राम पंचायतों की करीब 70 हजार की आबादी राम भरोसे है. सरकारी दावे पूरी तरह से हवाई साबित हो रहे है.

    खानपुर में सीएचसी की बिल्डिंग तो दो है, लेकिन चिकित्सक कोई नहीं है. यहां मात्र एक फार्मासिस्ट और एक एएनएम के भरोसे पूरा अस्पताल चल रहा है. खानुपर अति बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में शुमार है.

    गांव के पूर्व प्रधान मदन शास्त्री का कहना है कि यहां एक करोड़ से अधिक लागत की सीएससी की दो बिल्डिंग मौजूद है, लेकिन यहां पर न तो चिकित्सक तैनात किए गए और ना ही यह अन्य सुविधाएं मुहैया कराई गई. यह इलाका बाढ़ ग्रस्त होने की वजह से यहां डेंगू, मलेरिया के अलावा संक्रामक रोगों का प्रकोप भी होता है.

    ग्रामीण राजकुमार का कहना है कि खानपुर में स्थित सीएससी का क्षेत्रवासियों को लाभ नहीं मिल रहा है. सरकार ने केवल अस्पताल की बिल्डिंग बनाने तक तो सक्रियता दिखाई, लेकिन अस्पताल में चिकित्सकों और अन्य स्टाप की तैनाती करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई. क्षेत्र के ग्रामीणों का कहना है कि खानपुर सीएससी में चिकित्सकों की तैनाती के लिए डीएम से लेकर मुख्यमंत्री तक को पत्र भेज चुके हैं.

    खानपुर सीएचसी पर एक चिकित्सा अधीक्षक का पद होता है. चिकित्सकों की बात करें तो एक फिजिशियन, एक सर्जन, एक महिला चिकित्सक, बालरोग विशेषज्ञ, दन्त चिकित्सक सहित 8 चिकित्सकों के पद सृजित हैं.

    इनके अलावा स्टॉफ नर्स, नेत्र सहायक, वार्ड ब्वॉय सहित 20 अन्य कर्मचारियों के पद भी सृजित हैं, लेकिन यहां एक फार्मासिस्ट, एक एएनम और एक लैब टेक्नीशियन की ही तैनाती की गई है.

    लक्सर के चिकित्सा अधीक्षक डॉ अनिल वर्मा का कहना है कि खानपुर बाढ़ग्रस्त इलाका है. यहां के सीएचसी में पर्याप्त चिकित्सकों की तैनाती नहीं होना चिंता का विषय तो है.

    Tags: Harish rawat

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर