Home /News /uttarakhand /

निकाय चुनाव: प्रदूषित गंगा व कूड़ों के ढेर से परेशान है हरिद्वार की जनता

निकाय चुनाव: प्रदूषित गंगा व कूड़ों के ढेर से परेशान है हरिद्वार की जनता

हरिद्वार - गंगा नदी में गिर रहे हैं 18 से ज्यादा नाले.

हरिद्वार - गंगा नदी में गिर रहे हैं 18 से ज्यादा नाले.

हरिद्वार में निकाय चुनाव का सवाल इसलिए बड़ा है क्योंकि 2021 में यहां कुंभ का आयोजन होना है. शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक यहीं से विधायक भी हैं.

    निकाय चुनाव के तहत धर्मनगरी हरिद्वार में 18 नवंबर को वोटिंग होनी है. पहली बार यहां महिला उम्मीदवारों के बीच टक्कर हो रही है. जनता और विश्लेषक दोनों मानते हैं कि हरि के इस द्वार में गंदगी और समस्याओं का अंबार है. हिंदू मान्यताओं में कोई भी व्रत या त्योहार बगैर हरिद्वार के पूरा नहीं होता. मां गंगा के आशीर्वाद से लेकर पितृ मोक्ष की कामना के लिए लोग हरिद्वार पहुंचते हैं. लेकिन देवभूमि के इस द्वार में गंदगी का अंबार निकाय चुनाव का सबसे बड़ा मुद्दा है. गंगा में गिरते गंदे नालों से लेकर शहर में कूड़ों के ढेर से जनता परेशान है.

    हरिद्वार नगर निगम के बड़े मुद्दों की बात करें तो इनमें गंगा नदी में 18 से ज्यादा नालों का गिरना, शहर में कूड़े के लिए ट्रेंचिंग ग्राउंड का न होना और व्रत व पर्व पर तीर्थयात्रियों के लिए व्यवस्थाओं का न होना और हरिद्वार-दून हाईवे समेत शहर में ट्रैफिक जाम होना अहम मुद्दे हैं.

    हरिद्वार में निकाय चुनाव का सवाल इसलिए बड़ा है क्योंकि 2021 में यहां कुंभ का आयोजन होना है. शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक यहीं से विधायक भी हैं. हालांकि आरक्षित सीट होने से यहां मुकाबला बीजेपी की अन्नु कक्कड़ और कांग्रेस की अनिता शर्मा के बीच है. लेकिन विशेषज्ञ मानते हैं कि टक्कर महिलाओं में नहीं बल्कि मंत्री और मेयर उम्मीदवार के पति के बीच है.

    निकाय चुनाव में हरिद्वार के उम्मीदवार जमकर विकास के दावे और वादे कर रहे हैं. लेकिन देवभूमि के द्वार हरिद्वार की जनता और गंगा दोनों पूछ रहे हैं कि इस शहर की समस्याओं निराकरण कौन करेगा.

    ये भी पढ़ें - ट्रेकिंग मार्ग पर गंदगी करना पड़ेगा भारी, पर्यटकों के लिए गाइडलाइन जारी

    ये भी पढ़ें - निकाय चुनावों में भारतीय जनता पार्टी प्रचंड बहुमत से जीत दर्ज करेगी : सीएम

    Tags: Uttarakhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर