Mahakumbh Shahi Snan 2021: 13 अखाड़ों का कार्यक्रम जारी, जानें किस अखाड़े को मिलेगा स्‍नान का पहला मौका

 पहले निरंजनी अखाड़ा अपने साथी आनंद के साथ अपनी छावनी से सुबह साढ़े 8 बजे चलेगा.

पहले निरंजनी अखाड़ा अपने साथी आनंद के साथ अपनी छावनी से सुबह साढ़े 8 बजे चलेगा.

Mahakumbh Shahi Snan 2021: जानकारी के मुताबिक, जिन 13 अखाड़े मां गंगा में स्नान करेंगे उनमें 7 संन्यासी अखाड़े, 3 बैरागी अखाड़े और 3 वैष्णव अखाड़े शामिल हैं. स्नान हर की पैड़ी ब्रह्मकुंड (Brahmakund) पर होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 12, 2021, 8:52 AM IST
  • Share this:
हरिद्वार.  कुंभ मेला (Kumbh Mela) में लाखों श्रद्धालु देश-विदेश से जुट रहे हैं. इस भीड़ को नियंत्रित करने के लिए हजारों की संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती गई है. सोमवार को शाही स्नान (Mahakumbh Shahi Snan 2021) करने के लिए गंगा घाट पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी है. सुबह से ही हरिद्वार में हर की पैड़ी पर लोग गंगा नदी में पवित्र स्नान करने के लिए आ रहे हैं. वहीं, इस स्नान को लेकर प्रशासन की ओर से पूरा कार्यक्रम जारी किया गया है. शाही स्नान पर सभी 13 अखाड़े गंगा (Ganges) में स्नान करेंगे. इसके लिए पूरी व्यवस्था की गई है.

जानकारी के मुताबिक, जिन 13 अखाड़े मां गंगा में स्नान करेंगे उनमें 7 संन्यासी अखाड़े, 3 बैरागी अखाड़े और 3 वैष्णव अखाड़े शामिल हैं. ये स्नान हर की पैड़ी ब्रह्मकुंड पर होंगे. वहीं, शाही स्नान को लेकर प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजान किए गए हैं.

ये हैं शाही स्नान का कार्यक्रम

सबसे पहले निरंजनी अखाड़ा अपने साथी आनंद के साथ अपनी छावनी से सुबह साढ़े 8 बजे चलेगा. इसके बाद हर की पौड़ी पर पहुंचकर निरंजनी अखाड़े के संत शाही स्नान करेंगे. वहीं, 9 बजे का समय जूना अखाड़ा व अग्नि अखाड़ा, आवाहन और किन्नर अखाड़ा का होगा. इस दौरान इन अखाड़ों के संत- संन्यासी शाही स्नान करेंगे. उसके बाद महानिर्वाणी अपने साथी अटल के साथ कनखल से हर की पौड़ी की ओर रुख करेगा. इस अखाड़े के संत यहां से 9.30 बजे शाही स्नान के लिए निकलेंगे. फिर,  तीनों बैरागी अखाड़े दिगंबर अणी, श्री निर्मोही अणी और निर्वाणी अणी साढ़े 10 बजे अपने हाथियों से चलकर हर की पौड़ी पहुंचेंगे. उसके बाद श्री पंचायती बड़ा उदासीन अखाड़ा दोबहर 12 बजे शाही स्नान के लिए रुख करेगा. इसी तरह श्री पंचायती नया उदासीन अखाड़ा दोबहर ढ़ाई बजे अपने अखाड़े से हर की पौड़ी के लिए प्रस्थान करेगा. फिर अंत में 3 बजे के करीब श्री निर्मल अखाड़ा अपने अखाड़े से हर की पैड़ी के लिए निकलेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज