होम /न्यूज /उत्तराखंड /26/11 Mumbai Attack: मुंबई हमले का आंखों देखा हाल, सुनिए ऑपरेशन में शामिल NSG कमांडो की जुबानी

26/11 Mumbai Attack: मुंबई हमले का आंखों देखा हाल, सुनिए ऑपरेशन में शामिल NSG कमांडो की जुबानी

26/11 Mumbai Attack 2008: मुंबई में 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकी हमले को याद कर लोग आज भी सहम जाते हैं. इस घटना ने भारत स ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट: ओम प्रयास

    हरिद्वार. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai Attack) में 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकी हमले को याद कर लोग आज भी सहम जाते हैं. 26/11 की घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था. आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकियों ने मुंबई की सड़कों को खून से लाल कर दिया था. इस आतंकी हमले में 160 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी और 300 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. 9 आतंकियों को मार गिराया था, तो एक आतंकी अजमल आमिर कसाब को जिंदा पकड़ा गया था. आतंकियों को ढेर करने वाली NSG टीम में शामिल कमांडो शेखर विनोद (बदला हुआ नाम) ने आंखों देखा मंजर बयां किया है.

    ‘न्यूज 18 लोकल’ से खास बातचीत में पूर्व एनएसजी कमांडो शेखर विनोद ने बताया कि 26/11 को हुए आतंकी हमले में NSG टीमों को हेलीकॉप्टर की मदद से मुंबई में अलग-अलग लोकेशन पर उतारा गया था. ताज होटल में दाखिल हुई टीम में वह शामिल थे. वह बताते हैं कि 26/11 ऑपरेशन में उनकी प्राथमिकता आम नागरिकों की जान बचाने की थी. ताज होटल की छत पर उतरने के बाद जब वे नीचे पहुंचे, तो वहां उनको एक मोबाइल मिला. मोबाइल उठाने के बाद जब वह नीचे पहुंचे, तो उनका सामना आतंकियों से हुआ. दोनों ओर से गोलीबारी हुई.

    शेखर विनोद ने बताया कि आतंकवादियों को उनकी लाइव लोकेशन न्यूज चैनलों के माध्यम से मिल रही थी. अधिकारियों को इसकी जानकारी मिली, जिसके बाद वहां का लाइव टेलीकास्ट रोक दिया गया. उन्होंने बताया कि काफी देर तक उनका ऑपरेशन चलता रहा था, जिसमें एनएसजी टीम ने ताज होटल में मौजूद 9 आतंकियों को मार गिराया था. इस ऑपरेशन में NSG के एक मेजर समेत दो लोग शहीद हुए थे.

    गौरतलब है कि 26 नवंबर 2008 की उस रात को एकाएक मुंबई गोलियों की गड़गड़ाहट से दहल उठी. आतंकियों ने मुंबई के दो पांच सितारा होटलों (ओबेरॉय और ताज होटल), कामा अस्पताल, लियोपोल्ड कैफे, रेलवे स्टेशन (छत्रपति शिवाजी टर्मिनस) और एक यहूदी केंद्र (नरीमन हाउस) को निशाना बनाया था. कई घंटों तक चली मुठभेड़ में एक आतंकी को छोड़ सभी को मारे गए थे.

    Tags: 26/11 mumbai attack, Haridwar news, Mumbai Attack

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें