लाइव टीवी
Elec-widget

नेपाल के डिप्टी PM पतंजलि योगपीठ में, बाबा रामदवे ने कहा-नेपाल-भारत स्वाभाविक मित्र

News18 Uttarakhand
Updated: November 22, 2019, 1:02 PM IST
नेपाल के डिप्टी PM पतंजलि योगपीठ में, बाबा रामदवे ने कहा-नेपाल-भारत स्वाभाविक मित्र
नेपाल के उपप्रधानमंत्री उपेन्द्र यादव का पतंजलि योगपीठ में बाबा रामदेव ने स्वागत किया

बाबा रामदेव ने कहा कि भारत का नेपाल के साथ वर्षों से सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, धार्मिक, आध्यात्मिक और एकता का संबंध रहा है. उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया के लिए भारत-नेपाल एक आदर्श उदाहरण हैं.

  • Share this:
हरिद्वार. नेपाल के उपप्रधानमंत्री (Deputy Prime Minister of Nepal) उपेन्द्र यादव (Upendra Yadav) 2 दिवसीय हरिद्वार (Haridwar) दौरे पर हैं. नेपाल के उपप्रधानमंत्री पतंजलि में आयोजित अनुष्ठान और सांस्कृति कार्यक्रम में शिरकत कर रहे हैं. इस कार्यक्रम में योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) भी शामिल हैं. योग गुरु बाबा रामदेव ने नेपाल और भारत के रिश्ते (Relation between
India and Nepal) को मजबूत बताते हुए कहा कि नेपाल और भारत स्वाभाविक मित्र हैं. उन्होंने कहा कि दोनों देशों में आत्मीय संबंध है. इस मौके पर बाबा रामदेव की चीन की नेपाल में दखलअंदाज़ी (China's interference in Nepal) कम करने को लेकर भी उप प्रधानमंत्री उपेन्द्र यादव से चर्चा हुई.

दुनिया के लिए भारत-नेपाल एक आदर्श उदाहरण

बाबा रामदेव ने कहा कि भारत का नेपाल के साथ वर्षों से सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, धार्मिक, आध्यात्मिक और एकता का संबंध रहा है. उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया के लिए भारत-नेपाल एक आदर्श उदाहरण हैं. इस मौके पर बाबा रामदेव ने कहा कि नेपाल में चीन भी अलग-अलग तरह से घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा है. ऐसे में नेपाल की शिक्षा, चिकित्सा, व्यवसाय और सभी प्रकार के आपसी सहयोग को बढ़ाने के लिए और नेपाल की सभी प्रकार की समृद्धि के लिए भारत को प्रयत्नशील होना चाहिए. दोनों देश एक दूसरे का सहयोग करते हुए आगे बढ़ें. बाबा रामदेव ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि दोनों देशों का मैत्रीपूर्ण संबंध बहुत आगे बढ़ेगा. भारत और नेपाल के संबंध सुदृढ़ होने से इसमें और ज्यादा सौहार्द और एक दूसरे के प्रति एकत्व होने से चीन का हस्तक्षेप कम होगा.

नेपाल के उपप्रधानमंत्री उपेन्द्र यादव ने पतंजिल योगपीठ में आयोजित हवन में भाग लिया


NRC मुद्दे पर ओछी राजनीति न की जाए

एनआरसी मुद्दे को लेकर कार्यक्रम के दौरान रामदेव बाबा ने कहा कि इस मुद्दे पर राजनीतिक दल ओछी राजनीति न करें तो बेहतर होगा. ऐसा इसलिए, क्योंकि ये देश की सुरक्षा से जुड़ा हुआ मुद्दा है. अयोध्या में राम मंदिर के मसले को लेकर भी रामदेव बाबा ने बयान दिया. उन्होंने कहा कि राम मंदिर निर्माण को लेकर संघर्ष करने वाले ट्रस्ट में शामिल हों बशर्ते ट्रस्ट में दावेदारी को लेकर विवाद न हो.
Loading...

(हरिद्वार से सुनील पाल की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें - अगले महीने से आईकार्ड पहने नज़र आएंगे उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों के शिक्षक

ये भी पढ़ें - विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सत्तापक्ष,विपक्ष के कुछ लोग नहीं जाना चाहते गैरसैंण

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हरिद्वार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 1:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...