फूड और ड्रग विभाग की हरिद्वार में बड़ी छापेमारी, सैंपल को लैब भेजा

शिकायत मिल रही थी कि कुछ कंपनियां फूड सप्लीमेंट की बिक्री के मामले में नियम-कानूनों को दरकिनार कर रही है.

Manish Kumar | News18 Uttarakhand
Updated: August 8, 2019, 1:18 AM IST
फूड और ड्रग विभाग की हरिद्वार में बड़ी छापेमारी, सैंपल को लैब भेजा
फूड और ड्रग विभाग की रेड
Manish Kumar | News18 Uttarakhand
Updated: August 8, 2019, 1:18 AM IST
उत्तराखंड के हरिद्वार में फूड और ड्रग विभाग ने छापेमारी की बड़ी कार्रवाई की है. रूड़की में मिठाई की दुकानों के साथ-साथ दवा की दुकानों पर भी छापेमारी की गई. कई दुकानों से फूड सप्लीमेंट के सैंपल लेकर उन्हें जांच के लिए भेजा गया है. इसके अलावा दूध, पनीर और मिठाईयों के भी सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं.

बताया जाता है कि स्वास्थ्य विभाग ने कुछ ठोस शिकायतों के बाद इस सघन छापेमारी को अंजाम दिया. शिकायत मिल रही थी कि कुछ कंपनियां फूड सप्लीमेंट की बिक्री के मामले में नियम-कानूनों को दरकिनार कर रही है. ऐसी कंपनियों ने लाइसेंस तो फूड का लिया है लेकिन फूड सप्लीमेंट के नाम पर ड्रग बेच रही हैं.

शिकायत की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य सचिव नितेश झा ने फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के कई अधिकारियों की एक टीम बनाई जिसने रूड़की के आसपास कई दुकानों पर रेड की. टीम में हरिद्वार के सभी इलाकों में तैनात फूट सेफ्टी अफसर शामिल रहे. खुद नितेश झा भी हरिद्वार पहुंचे और छापेमारी की पलपल जानकारी लेते रहे. हरिद्वार के फूच सेफ्टी अफसर संदीप मिश्रा ने बताया कि सभी सैंपल को जांच के लिए लैब भेजा गया है. लैब की रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

हरिद्वार जिले के संवेदनशील इलाकों में छापेमारी की गई. अब से कुछ महीने पहले इसी रूड़की इलाके में जहरीली शराब पीने से 40 लोगों की मौत हुई थी. इसी इलाके से मिलावट की मिल रही शिकायतों पर स्वास्थ्य विभाग ने गंभीरता से काम किया और एक संयुक्त छापेमारी को अंजाम दिया.

ये भी पढ़ें-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हरिद्वार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 12:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...