लाइव टीवी
Elec-widget

पॉलीथीन इस्तेमाल की इतनी बड़ी सज़ा! सारे पैसे जुर्माने में वसूल लिए हरिद्वार डीएम ने

News18 Uttarakhand
Updated: May 7, 2018, 12:32 PM IST
पॉलीथीन इस्तेमाल की इतनी बड़ी सज़ा! सारे पैसे जुर्माने में वसूल लिए हरिद्वार डीएम ने
पॉलिथीन पर प्रतिबंध के बावजूद धड़ल्ले से हो रहा इस्तेमाल

हरिद्वार के ज़िलाधिकारी दीपक रावत ने रविवार को प्रशासनिक अधिकारियों के साथ शहर में सघन अभियान चलाया.

  • Share this:
रुड़की में पॉलीथीन की थैली में सब्ज़ी ले जाना एक शख़्स को हज़ारो की चोट दे गया. पॉलीथीन के ख़िलाफ़ अभियान चला रहे ज़िलाधिकारी ने जैसे सारे शहर का गुस्सा उसी पर उतार दिया और जेब में जितने पैसे मिले वह सब जुर्माने के रूप में छीन लिए.

हरिद्वार के ज़िलाधिकारी दीपक रावत ने रविवार को प्रशासनिक अधिकारियों के साथ शहर में सघन अभियान चलाया. पॉलीथीन में सामान बेचने वाले नौ दुकानदारों जुर्माना लगाया गया और गंदगी फैलाने पर एक दुकान और गोदाम पर भी सात हज़ार रुपये का जुर्माना लगाया गया. ज़िलाधिकारी की इस कार्रवाई से दुकानदारों और रेहड़ी वालों में हड़कंप की स्थिति रही.

लेकिन शहर में सबसे ज़्यादा चर्चा रही एक राहगीर पर 4400 रुपये का जुर्माना लगाने पर. दरअसल उत्तराखंड में पॉलीथीन पर प्रतिबंध है लेकिन इसके बावजूद इसका इस्तेमाल धड़ल्ले से जारी है और राज्य भर में अधिकारी अपने मूड के हिसाब से इसके खिलाफ़ कभी-कभार कार्रवाई करते हैं.

रविवार को हरिद्वार के ज़िलाधिकारी दीपक रावत ने पॉलीथीन के ख़िलाफ़ कार्रवाई करने का फ़ैसला किया और वह पहुंच गए रुड़की नगर निगम. यहां से वह पैदल ही जॉएंट मैजिस्ट्रेट नरेंद्र सिंह भंडारी, मुख्य नगर आयुक्त अशोक कुमार पांडेय, सहायक नगर आयुक्त चंद्रकांत भट्ट समेत तमाम प्रशासनिक और निगम अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ मलकपुर चुंगी की ओर से चले.

उन्होंने रास्ते में पड़ने वाली दुकानों और फल आदि की रेहड़ियों पर पॉलीथीन चेक की, जहां भी पॉलीथीन मिली, डीएम ने उसे जब्त कर जुर्माना ठोक दिया. इस दौरान जिलाधिकारी को एक युवक बाइक पर जाता नजर आया. युवक ने बाइक के हैंडल पर खीरे से भरी हुई एक पॉलीथीन लटकाई थी. युवक के साथ उनकी पत्नी भी मौजूद थी.

पॉलीथीन में खीरे देखकर जिलाधिकारी ने युवक को रोक लिया और पॉलीथीन में सब्ज़ी लाने को लेकर सवाल किए और फिर उस पर जुर्माना लगाने के निर्देश दिए. जिलाधिकारी के साथ चल रहे एक पुलिसकर्मी ने युवक की जेब से पर्स निकालवाया. पर्स में करीब 4400 रुपये थे, उन सभी रुपयों का जुर्माना युवक पर लगा दिया गया.

युवक के बार-बार रुपये वापस कराए जाने के लिए कहने पर जिलाधिकारी ने अपनी ओर से युवक 100 रुपये दिए. लेकिन युवक ने 100 रुपये नहीं लिये. पॉलीथीन में सब्जी ले जाने पर इतना अधिक रुपयों का जुर्माना लगाने पर लोगों ने ऐतराज भी जताया.
Loading...

मलकपुर चुंगी तक पॉलीथीन के खिलाफ अभियान चलाकर जिलाधिकारी दीपक रावत टीम के साथ पुरानी तहसील स्थित मच्छी बाजार पहुंचे. दुकान और गोदाम के बाहर गंदगी पसरी होने पर जिलाधिकारी ने सात हजार रुपये का जुर्माना लगाया. कुछ दुकानदारों के पास पॉलीथीन मिलने पर उनकी पॉलीथीन जब्त कर ली गई और उन पर जुर्माना भी ठोका गया. इसके बाद फिर से जिलाधिकारी प्रशासनिक टीम के साथ नगर निगम पहुंचे. यहां एक बार फिर मलकपुर चुंगी रोड पर अभियान चलाया. पॉलीथीन में खरबूजा बेचने वाले विक्रेता पर पांच हजार रुपये जुर्माना लगाया. अभियान के दौरान 12 लोगों के पर जुर्माने की कार्रवाई की गई है. जिनमें से 24700 रुपये वसूले गए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हरिद्वार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 7, 2018, 12:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...