लाइव टीवी

क्रिसमस और नए साल पर राजाजी टाइगर रिजर्व में हाईअलर्ट, शिकारियों पर रहेगी पैनी नजर

News18 Uttarakhand
Updated: December 22, 2019, 6:13 PM IST
क्रिसमस और नए साल पर राजाजी टाइगर रिजर्व में हाईअलर्ट, शिकारियों पर रहेगी पैनी नजर
नए साल को लेकर पार्क में दिखी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

हरिद्वार (Haridwar) में क्रिसमस और नए साल को देखते हुए राजाजी टाइगर रिजर्व (Rajaji Tiger Reserve) में हाईअलर्ट (High alert) घोषित कर दिया गया है.

  • Share this:
हरिद्वार. उत्तराखंड के हरिद्वार (Haridwar) में क्रिसमस और नए साल को देखते हुए राजाजी टाइगर रिजर्व (Rajaji Tiger Reserve) में हाईअलर्ट (High alert) घोषित कर दिया गया है. इसके मद्देनजर राजाजी टाइगर रिजर्व ने पूरे पार्क को हाई अलर्ट जोन में तब्दील कर दिया है. पार्क की सभी रेंजों में गश्त के आदेश जारी करने के साथ ही वन कर्मियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं.

सभी वाहनों की की जा रही सघन तलाशी
दिसम्बर का महीना राजाजी टाइगर रिजर्व के लिए सबसे ज्यादा संवेदनशील माना जाता है. घने कोहरे के कारण यह समय वन्यजीव तस्करों के लिए मुफीद माना जाता है. यही वजह है कि कोहरे की आड़ और नव वर्ष के जश्न के बीच शिकारी जंगलों में घुसने का प्रयास करते हैं. वहीं चीला रेंज को सबसे ज्यादा संवेदनशील माना जाता है. सबसे ज्यादा सैलानी नव वर्ष का जश्न मनाने यहां पहुंचते हैं. इसको देखते हुए यहां से गुजर रहे सभी वाहनों की सघन तलाशी ली जा रही है. साथ ही पालतू हाथियों से पार्क के भीतर व गंगा तटीय क्षेत्रों में पैनी नजर रखी जा रही है.

वाहनों की चेकिंग करते पुलिस कर्मचारी
वाहनों की चेकिंग करते पुलिस कर्मचारी


टाइगर रिजर्व में चेकिंग अभियान जारी
चीला के रेंजर अनिल पैन्यूली ने बताया कि नए साल पर छुट्टियां होने की वजह से पार्क में काफी सैलानी आते हैं. इतनी बड़ी तादाद में जब सैलानी राजाजी पार्क में आते हैं तो कुछ असामाजिक तत्व भी इस वक्त सक्रिय हो जाते हैं. इसी को देखते हुए पार्क में हाई अलर्ट किया गया है और चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- CAA Protest: साध्वी प्राची ने कांग्रेस पर देश में दंगे करवाने का लगाया आरोपयह भी पढ़ें- सिख समुदाय ने हर की पौड़ी पर गुरुद्वारे के लिए ज़मीन मांगी, नैनीताल हाईकोर्ट में पीआईएल दायर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हरिद्वार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 22, 2019, 10:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर