लाइव टीवी

उत्तराखंड: तीन पीढ़ियों से रामलीला में हिस्सा ले रहा है पाकिस्तान से आया ये रिफ्यूजी परिवार

News18 Uttarakhand
Updated: October 8, 2019, 9:38 PM IST
उत्तराखंड: तीन पीढ़ियों से रामलीला में हिस्सा ले रहा है पाकिस्तान से आया ये रिफ्यूजी परिवार
रुद्रपुर की रामलीला में तीन पीढ़ियों से लगातार हिस्सा ले रहा ये रिफ्यूजी परिवार बंटवारे के समय पाकिस्तान से भारत आया था. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

उत्तराखंड (Uttarakhand) के रुद्रपुर (Rudrapur) जिले की मुख्य रामलीला में एक रिफ्यूजी परिवार (Refugee Family) पिछली तीन पीढ़ियों से लगातार हिस्सा ले रहा है.

  • Share this:
हरिद्वार. उत्तराखंड (Uttarakhand) के रुद्रपुर (Rudrapur) जिले की मुख्य रामलीला में एक रिफ्यूजी परिवार (Refugee Family) पिछली तीन पीढ़ियों से लगातार हिस्सा ले रहा है. बंटवारे के बाद पाकिस्तान से आए खत्री पंजाबियों के परिवार की तीसरी पीढ़ी के कलाकार बीते कई वर्षों से रामलीला में अदाकारी कर रहे हैं.

दस दिनों तक करते हैं अनुशासन का पालन
रुद्रपुर में आयोजित होने वाली इस रामलीला में अभिनय करने वाले सभी पात्र रामलीला मंचन के दौरान पूरे दस दिनों तक अनुशासन में रहते हुए जमीन पर सोते हैं और ब्रह्मचर्य का पालन भी करते हैं. इसके अलावा दस दिनों तक ये सभी कलाकर तामसिक भोजन का त्याग कर पूरी तरह से रामलीला के मंचन में रम जाते है. सन् 1947 में रिफ्यूजी के तौर पर आकर तराई में बसे ये लोग प्रभु श्री राम के प्रति विशेष आस्था रखते हुए बड़े ही श्रद्धा भाव से रामलीला के सभी पात्रों का मंचन करते हैं

रावण का किरदार निभाते हैं विशाल

राम नाटक क्लब द्वारा आयोजित रुद्रपुर की इस मुख्य रामालीला में हजारों की संख्या में दर्शक राम के साथ ही रावणलीला देखने भी आते हैं. इस रामलीला में रावण के पात्र का शानदार अभिनय करने वाले साढ़े छह फुट के कलाकार विशाल भूड्डी के जोरदार अभिनय को देखने के लिए हजारों की संख्या में आस-पास के क्षेत्रों से भी दर्शक जुटते हैं.

व्यापार के कारोबार से जुड़ा परिवार
रुद्रपुर की इस रामलीला में राम से लेकर रावण तक के सभी पात्रों का सजीव मंचन करने वाले सभी पात्र शहर में व्यापार के कारोबार से जुड़े हुए हैं और 10 दिनों तक रामलीला में मंचन के दौरान इनका व्यापार भी काफी प्रभावित होता है. लेकिन इसके बावजूद ये परिवार तीन पीढ़ियों से प्रभु श्रीराम को अपना आराध्य देव मानते हुए पूरे 10 दिनों तक समर्पण भाव से सजीव रामलीला का मंचन करता है.
Loading...

(दीपांकर भट्ट की रिपोर्ट.)
ये भी पढ़ें:


JCB और क्रेन लगाकर गंगा में रावण के पुतले को खड़ा करने की तैयारी जोरों पर

पौड़ी में दो बच्चियों को मारने वाला गुलदार ढेर... रविवार शाम को हुआ था घायल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हरिद्वार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 8, 2019, 9:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...