होम /न्यूज /उत्तराखंड /Mahant Narendra Giri Last Rites : षोडशी में जुटेंगे हज़ारों साधु-संत, CM योगी शामिल होंगे या नहीं?

Mahant Narendra Giri Last Rites : षोडशी में जुटेंगे हज़ारों साधु-संत, CM योगी शामिल होंगे या नहीं?

महंत नरेंद्र गिरि के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ. (Photo: ANI)

महंत नरेंद्र गिरि के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ. (Photo: ANI)

पांच अक्टूबर को होने जा रहे षोडशी समारोह और बलबीर गिरि के पट्टाभिषेक के संदर्भ में हरिद्वार में पंच परमेश्वरों के साथ स ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    प्रयागराज/हरिद्वार. अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रहे महंत नरेंद्र गिरि के अंतिम संस्कार से जुड़े षोडशी कार्यक्रम में देश भर के साधु संत शामिल होंगे. निरंजनी और अटल अखाड़े के पीठाधीश्वरों समेत सभी 13 अखाड़ों से जुड़े 7000 से ज़्यादा साधु संत इस समारोह में मौजूद होंगे, जो बाघंबरी मठ में आयोजित होगा. इस समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे या नहीं, इसे लेकर अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं है लेकिन निरंजनी अखाड़े के सचिव महंत रविंद्र पुरी ने उन्हें न्योता भेजे जाने की बात ज़रूर कही.

    षोडशी की तैयारी और महंत नरेंद्र गिरि का उत्तराधिकार महंत बलबीर गिरि को घोषित किए जाने के संबंध में एक बड़ी बैठक में हिस्सा लेने के लिए महंत पुरी प्रयागराज से हरिद्वार के लिए बुधवार को रवाना हुए थे. न्यूज़18 आपको बता चुका है कि आज गुरुवार को हरिद्वार में एक महत्वपूर्ण बैठक में पुरी हिस्सा ले रहे हैं, जो पंचायती निरंजनी अखाड़ा में हो रही है. इस बैठक में हरिद्वार स्थित कई अखाड़ों के साधु संत हिस्सा ले रहे हैं. जानिए क्यों यह बैठक अहम होने वाली है.

    ये भी पढ़ें : Mahant Narendra Giri Case : हरिद्वार से 16 घंटे बाद CBI टीम रवाना, इधर निरंजनी अखाड़े में संतों की बैठक

    आपके शहर से (इलाहाबाद)

    इलाहाबाद
    इलाहाबाद

    उत्तराधिकार, व्यवस्था और रस्म पर मंथन
    महंत पुरी के हरिद्वार रवाना होने से पहले ही प्रयागराज में बलबीर गिरि के नाम पर मुहर लग चुकी थी. पुरी इसलिए हरिद्वार पहुंचे हैं क्योंकि इस निर्णय के लिए जिन पंच परमेश्वरों की सहमति ज़रूरी है, उनमें से कुछ ​हरिद्वार में भी हैं. इनके साथ हरिद्वार में गुरुवार को हो रही बैठक में बलबीर गिरि के पट्टाभिषेक व चादरपोशी की रस्म पर बातचीत की जाएगी. इस बैठक में इन बिंदुओं पर विमर्श होगा.

    up news, haridwar news, mahant narendra giri case, narendra giri gaddi, akhada parishad, महंत नरेंद्र गिरि केस, नरेंद्र गिरि उत्तराधिकार, अखाड़ा परिषद

    महंत नरेंद्र गिरि के षोडशी संस्कार और बलबीर गिरि की चादरपोशी को लेकर ​हरिद्वार में महत्वपूर्ण बैठक गुरुवार को हो रही है.

    1. महंत नरेंद्र गिरि की षोडशी की तैयारियों को लेकर बातचीत.
    2. हरिद्वार से निमंत्रण जारी करने के संबंध में रायशुमारी.
    3. मठों व मंदिरों में व्यवस्थाएं करने के संबंध में मंथन.
    4. बलबीर गिरि की चादरपोशी रस्म को लेकर कार्यक्रम पर सहमति व विचार.

    ये भी पढ़ें : उत्तराखंड में 7 अक्टूबर को ऐसा रहेगा PM मोदी का प्रोग्राम, चुनावी दौरा 9 नवंबर को संभव

    वहीं, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के षोडशी कार्यक्रम में शामिल होने के सवाल पर महंत रविंद्र पुरी ने मीडिया से कहा, ‘हम संत समाज के सभी गणमान्यों को निमंत्रण भेजेंगे. मुख्यमंत्री को भी षोडशी के लिए न्योता दिया जाएगा.’ फिलहाल सीएम योगी की तरफ से कोई आधिकारिक बयान इस बाबत नहीं आया है.

    Tags: Haridwar Ashram, Haridwar news, Mahant Narendra Giri Death Case, Mahant Narendra Giri Successor, UP news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें