Home /News /uttarakhand /

Ganga Snan : हरिद्वार में उमड़ रहा आस्था का जनसैलाब, जानिए क्यों खास है कार्तिक पूर्णिमा

Ganga Snan : हरिद्वार में उमड़ रहा आस्था का जनसैलाब, जानिए क्यों खास है कार्तिक पूर्णिमा

कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के लिए ​हरिद्वार के घाटों पर श्रद्धालु पहुंच रहे हैं.

कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के लिए ​हरिद्वार के घाटों पर श्रद्धालु पहुंच रहे हैं.

Kartik Purnima Snan : कार्तिक माह की पूर्णिमा का विशेष महत्व है और इसे त्रिपुरारी पूर्णिमा (Tripurari Purnima) भी कहा जाता है, जिसके पीछे एक पौराणिक कहानी भी है. किन मान्यताओं के चलते इस पूर्णिमा को खास माना जाता है? इससे जुड़े कौन से विश्वास श्रद्धालुओं को गंगा स्नान (Holy Dip) की तरफ खींचते हैं? किन इलाकों से श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए हरिद्वार पहुंच रहे हैं? इन तमाम सवालों के जवाबों के साथ यह भी जानिए कि हरिद्वार में पुलिस (Haridwar Police) प्रशासन ने किस तरह के इंतज़ाम किए हैं और हरिद्वार में प्रवेश के लिए क्या प्लान है.

अधिक पढ़ें ...

    पुलकित शुक्ला
    हरिद्वार. कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर हरिद्वार में हर की पैड़ी पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है. सुबह से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु हर की पैड़ी पर पहुंचकर गंगा में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं. कार्तिक पूर्णिमा का गंगा स्नान साल का अंतिम स्नान होता है और धार्मिक मान्यताओं में काफी महत्वपूर्ण है. माना जाता है कि कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा में स्नान करने और दान आदि करने से सभी दुख दूर होते हैं साथ ही मोक्ष की प्राप्ति होती है. इसलिए यहां श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ रहा है. इस भीड़ का अंदाज़ा प्रशासन को पहले से था इसलिए इसे ध्यान में रखकर पुलिस ने सुरक्षा और ट्रैफिक संबंधी इंतज़ाम करने का दावा किया है.

    क्यों खास है कार्तिक पूर्णिमा?
    हिंदू धर्म शास्त्र में कार्तिक मास काफी खास माना जाता है. कार्तिक पूर्णिमा के साथ भी कई धार्मिक मान्यताएं जुड़ी हुई हैं. एक मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव ने राक्षस त्रिपुरासुर का वध किया था इसलिए इसे त्रिपुरारी पूर्णिमा भी कहा जाता है. शास्त्रों के जानकार कहते हैं कि कार्तिक पूर्णिमा पर देवता भी पवित्र नदियों पर आकर स्नान करते हैं इसलिए कार्तिक पूर्णिमा पर पवित्र स्थलों पर गंगा स्नान और दान आदि करने से पुण्य की प्राप्ति होती है.

    दूर-दूर से पहुंच रहे हैं श्रद्धालु
    कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए दूसरे प्रदेशों से हरिद्वार पहुंचे श्रद्धालु गंगा में डुबकी लगाकर काफी उत्साहित नज़र आ रहे हैं. उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और हरियाणा जैसे राज्यों से श्रद्धालु बड़ी संख्या में हरिद्वार में गंगा स्नान करने के लिए पहुंचते हैं. श्रद्धालुओं का कहना है कि हरिद्वार में हर की पैड़ी पर स्नान करके आत्मिक शांति और आनंद की अनुभूति होती है.

    सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम
    कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर भारी भीड़ की आशंका को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए. सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनज़र पूरे मेला क्षेत्र को 9 जोन और 32 सेक्टरों में बांटा गया. कोरोना काल के बाद पहली बार कोई गंगा स्नान बिना किसी बंदिश के कराया जा रहा है इसलिए स्नान में भारी भीड़ के पहुंचने का पुलिस को पहले से ही अनुमान रहा. हरिद्वार के एसएसपी डॉ योगेंद्र सिंह रावत ने कहा कि स्नान पर्व पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल लगाया गया है. हरिद्वार में चारों ओर से आने वाले का ट्रैफिक डायवर्जन भी किया गया है.

    Tags: Ganga river, Haridwar news, Haridwar Police, Hindutva, Religion, Uttarakhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर