Home /News /uttarakhand /

आयुर्वेद और होम्योपैथी में डेंगू के इलाज का दावा

आयुर्वेद और होम्योपैथी में डेंगू के इलाज का दावा

Image Courtesy: Uttarakhand Ayush

Image Courtesy: Uttarakhand Ayush

डेंगू के प्रकोप को कम करने के लिए जहां स्वास्थ्य महकमा कई कार्यक्रम चला रहा है, वहीं आयुर्वेद और होम्योपैथिक विभाग डेंगू के मरीजों के बेहतर इलाज का दावा कर रहे है. यानी डेंगू के शुरुआती वक्त में मरीज आयुर्वेद और होम्योपैथिक दवाओं का सेवन कर सकते हैं. डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है पूरे प्रदेश में अभी तक 942 मरीजों को डेंगू होने की पुष्टि हो चुकी है. वहीं राजधानी देहरादून में 842 डेंगू के मरीज सामने आये हैं.

अधिक पढ़ें ...
डेंगू के प्रकोप को कम करने के लिए जहां स्वास्थ्य महकमा कई कार्यक्रम चला रहा है, वहीं आयुर्वेद और होम्योपैथिक विभाग डेंगू के मरीजों के बेहतर इलाज का दावा कर रहे है. यानी डेंगू के शुरुआती वक्त में मरीज आयुर्वेद और होम्योपैथिक दवाओं का सेवन कर सकते हैं.

डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है पूरे प्रदेश में अभी तक 942 मरीजों को डेंगू होने की पुष्टि हो चुकी है. वहीं राजधानी देहरादून में 842 डेंगू के मरीज सामने आये हैं. जबकि पौड़ी में एक, हरिद्वार में 59 और नैनीताल में 45 डेंगू के मरीज सामने आये हैं. जहां ज्यादातर मरीज एलोपैथिक दवाओं का सेवन कर रहे हैं और इलाज भी करा रहा है.

वहीं आयुर्वेद महकमा भी दावा कर रहा है कि उनके विभाग में इस बीमार का इलाज है. यानी अगर मरीज चाहे तो आयुर्वेदिक दवाओं का सेवन कर सकते हैं. फिलहाल आयुर्वेद महकमे का दावा है कि कई तरह की आयुर्वेदिक दवाएं मौजूद हैं, जिनके सेवन से मरीज ठीक हो सकते हैं.

डॉ ओपी बहुखुंडी आयुर्वेद चिकित्सक का कहना है कि आयुर्वेद विभाग में बेहतर इलाज संभव है. फिलहाल यहां किसी तरह की दवाओं के नाम का जिक्र नहीं किया जा रहा है. मरीज अपने डॉक्टर्स से मिलकर अपना इलाज कर सकते हैं.

बिना डॉक्टर्स के परामर्श के दवाओं का सेवन नुकसान दायक हो सकता है. ऐसे में मरीज डॉक्टर्स की सलाह पर ही दवाओं का सेवन करें. वही होम्योपैथिक विभाग का भी यही दावा है कि डेंगू के मरीज का इलाज संभव है. होम्योपैथिक दवाओं के सेवन करने से भी डेंगू के मरीजों का कम हुआ प्लेटलेट बढ़ सकता है.

Tags: Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर