Home /News /uttarakhand /

Uttarakhand Weather Alert: पहाड़ों पर बर्फबारी, सक्रिय हुए वन्यजीव तस्कर, वन विभाग अलर्ट

Uttarakhand Weather Alert: पहाड़ों पर बर्फबारी, सक्रिय हुए वन्यजीव तस्कर, वन विभाग अलर्ट

पहाड़ों पर पिछले 48 घंटों से लगातार बर्फबारी जारी है.

पहाड़ों पर पिछले 48 घंटों से लगातार बर्फबारी जारी है.

Uttarakhand News: पहाड़ों पर पिछले 48 घंटों से लगातार बर्फबारी जारी है. पहाड़ों पर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है. इस बीच यहां वन्य जीव तस्करी की संभावनाएं भी बढ़ गईं हैं. इसकी आशंका से वन विभाग सतर्क हो गया है. वन्यजीवों की रक्षा के लिए गश्त बढ़ा दी गई है. वन्यजीव तस्कर जाती हैं. इसको देखते हुए वन विभाग की टीम भी सतर्क हो गई है. क्षेत्र में एक बार फिर शीतलहर ने पूरे क्षेत्र को अपने आगोश में ले लिया है.

अधिक पढ़ें ...

बद्रीनाथ. पहाड़ों में पिछले 48 घंटों से लगातार रुक-रुक कर बर्फबारी जारी है. शुक्रवार को मौसम ने थोड़ी सी पहाड़ वासियों को राहत दी, लेकिन शनिवार को सुबह से ही पहाड़ों में लगातार बर्फबारी हो रही है. भारी बर्फबारी से पहाड़ों पर एक बार फिर से बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है. बर्फबारी के दौरान वन्य जीव तस्करों की तस्करी की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं. इसको देखते हुए वन विभाग की टीम भी सतर्क हो गई है. क्षेत्र में एक बार फिर शीतलहर ने पूरे क्षेत्र को अपने आगोश में ले लिया है.

बद्रीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, औली निती मलारी घाटी, बिरही घाटी और जोशीमठ के ऊपरी इलाकों में लगातार बर्फबारी हो रही है. बद्रीनाथ धाम में दो से 3 फीट तक बर्फ जम गई है. हेमकुंड साहिब में 7 से 8 फीट तक, औली में 1 से 2 फीट, फूलों की घाटी में 5 से 6 फीट तक बर्फ की सफेद चादर जम चुकी है. भारी बर्फबारी के बीच बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग हनुमान चट्टी से लेकर बद्रीनाथ धाम तक बंद हो चुका है तो वहीं नीति मलारी राष्ट्रीय राजमार्ग भी मलारी से आगे बर्फबारी के चलते बंद हो चुका है.

बताया गया है कि यहां जैसे ही बर्फबारी रुकेगी वैसे ही बीआरओ की टीम बर्फ को साफ करने में जुट जाएगी. पहाड़ों में लगातार मौसम बदलने के साथ ही वन विभाग भी उच्च हिमालयी क्षेत्रों में अपनी गश्ती टीम को भेज रहा है. बर्फबारी के दौरान वन्य जीव तस्करों की तस्करी की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं. इसलिए वन विभाग लगातार फूलों की घाटी, हेमकुंड, नीति मलारी घाटी आदि जगहों पर पहल नजर बनाए हुए हैं. बृजमोहन भारती वन क्षेत्र अधिकारी ने बताया कि वन विभाग की टीम लगातार वन्य जीव जंतुओं की रक्षा के लिए बर्फबारी के बीच उच्च हिमालई क्षेत्रों में पहुंच रही है.

Tags: Dehradun news, Uttarakhand news, Weather Alert

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर