उच्च शिक्षा भी आएगी सेवा के अधिकार के तहत, हज़ारों छात्रों को होगा फ़ायदा

Asif | News18India
Updated: October 23, 2017, 11:45 PM IST
उच्च शिक्षा भी आएगी सेवा के अधिकार के तहत, हज़ारों छात्रों को होगा फ़ायदा
Asif | News18India
Updated: October 23, 2017, 11:45 PM IST
उत्तराखंड सरकार जल्द ही हायर एजुकेशन को सेवा के अधिकार में शामिल करने जा रही है. उत्तराखंड सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने सूबे में उच्च शिक्षा को सेवा का अधिकार के दायरे में लाने का मन बना लिया है.

दरअसल बीते कुछ सालों के आंकड़ों पर गौर करे तो राज्य के तमाम कॉलेजों और सेंटरों मे अक्सर कई तरह की शिकायतें और परेशानियों से पैरेंट्स और स्टूडेंट्स जूझ रहे हैं. यह राज्य सरकार के लिए भी बड़ी चुनौती बन रही है.

शिक्षा विभाग के डीजी कैप्टन आलोक शेखर तिवारी ने भी सरकार के इस कदम को ज़रूरी बताया है.

दूसरी तरफ सेवा का अधिकार आयोग के अध्यक्ष आलोक जैन ने भी सरकार की पहल का स्वागत किया है. उनका कहना है कि इस कदम से छात्रों और अभिभावकों को होने वाली शिकायतों के निपटारे में तेज़ी आएगी.

देहरादून में मौजूद सबसे बड़े कॉलेज के प्राचार्य और उच्च शिक्षा कमेटी के सदस्य डॉक्टर देवेंद्र भसीन भी मानते हैं कि सेवा का अधिकार आयोग के दायरे में उच्च शिक्षा को लाना सरकार का बड़ा कदम है. इससे प्रदेश के लगभग दो सौ कॉलेज में पढ़ने वाले लाखों छात्रों को फायदा मिलेगा.

उत्तराखंड में राज्य सरकार के कॉलेज और वित्त पोषित कॉलेज के अलावा प्राइवेट कॉलेज की कुल तादाद लगभग दो सौ है.

जानकार बताते हैं कि दस्तावेजों के साथ स्कॉलरशिप के मामले में हज़ारों शिकायतें कॉलेज मैंनेजमेन्ट को मिलती है. लिहाज़ा अब सरकार कॉलेजों की जवाबदेही तय करने जा रही है.

 
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर