Home /News /uttarakhand /

2017: ये रहा सालभर की छुट्टियों का कैलेंडर, अभी से करें हॉलिडे प्लान

2017: ये रहा सालभर की छुट्टियों का कैलेंडर, अभी से करें हॉलिडे प्लान

Photo: News18

Photo: News18

नया साल छुट्टियों की सौगात लेकर आया है. सरकारी कैलेंडर की छुट्टियां तो आपके खाते में दर्ज हो ही चुकी हैं, लेकिन इस साल लंबे वीकेंड भी आपको मौज-मस्ती का पूरा मौका देंगे. वीकेंड पर घूमने और बाहर जाकर खाने-पीने के शौकीन हैं तो समझ लीजिये 2017 का यह साल आपके ही लिये है. साल के पहले ही दिन यानी एक जनवरी 2017 को साल की शुरुवात छुट्टी से हुई

अधिक पढ़ें ...
नया साल छुट्टियों की सौगात लेकर आया है. सरकारी कैलेंडर की छुट्टियां तो आपके खाते में दर्ज हो ही चुकी हैं, लेकिन इस साल लंबे वीकेंड भी आपको मौज-मस्ती का पूरा मौका देंगे. वीकेंड पर घूमने और बाहर जाकर खाने-पीने के शौकीन हैं तो समझ लीजिये 2017 का यह साल आपके ही लिये है.

साल के पहले ही दिन यानी एक जनवरी 2017 को साल की शुरुवात छुट्टी से हुई. साल के पहले ही दिन की शुरुआत छुट्टी से हुई है तो अब समझ लीजिये कि आने वाले साल ढेर सारा रिलेक्स लेकर आ रहा है. सरकारी छुट्टियां और कर्मचारियों को उनके विभाग या कंपनी की ओर से मिलने वाली छुट्टियां तो जनवरी के पहले ही दिन आपके खाते में चढ़ चुकी हैं. बस अब आपको वीकेंड का प्लान करना है. साल के पहले महीने जनवरी की शुरुआत संडे से हो रही है.

26 जनवरी गुरुवार से 29 जनवरी रविवार तक आप वीकेंड मना सकते हैं. फाइव डे वर्किंग वीक वालों को बस 27 जनवरी शुक्रवार को छुट्टी लेनी पड़ेगी. कईं स्कूलों और दफ्तरों में भी महीने के दूसरे और आखिरी शनिवार की छुट्टी रहती है.

हर साल होता यह है कि वीकेंड से एक-दो दिन पहले प्लान की मशक्कत करनी पड़ती है. लेकिन इस बार हम आपको पूरे साल के लंबे वीकेंड का प्लान बता रहे हैं. आप चाहें तो अभी से दो महीने बाद के वीकेंड की मौज-मस्ती का प्लान तैयार कर सकते हैं.

जनवरी के बारे में हम पहले ही बात चुके हैं. अब बात फरवरी की 24 फरवरी को महाशिवरात्रि है और इसके बाद 25, 26 को शनिवार, रविवार है. 3 छुट्टियां एक साथ मिल रही हैं. 12-13 मार्च को होली और इसके पहले आप शनिवार और रविवार को छुट्टी ले सकते हैं. कईं जगहों पर गुड़ी पड़वा का अवकाश रहता है. 28 मार्च को गुड़ी पड़वा पड़ रही है. 25 को शनिवार, 26 को रविवार है. 27 की छुट्टी लेने पर आपको 4 दिन मिल सकते हैं.

2017 में आपके पास ऐसे ही कईं लंबे वीकेंड हैं. आप थोड़ी सी प्लानिंग कर 10 वीकेंड में तीन-तीन दिन और दो वीकेंड में 4-4 दिन मौज-मस्ती के लिए निकाल सकते हैं. बैंक वाले अकसर कहते हैँ कि उनकी किस्मत में छुट्टियां कहां हैं, लेकिन यह साल उनके लिए भी लंबी वीकेंड लेकर आ रहा है.

1 अप्रैल को हर साल बैंक हॉलिडे होता है. 2 को रविवार पड़ रहा है. 4 को रामनवमी की छुट्टी है. बैंक कर्मचारी 3 अप्रैल की छुट्टी का जुगाड़ कर लें तो उन्हें 4 दिन लगातार छुट्टी मिल जायेगी. अप्रैल में ही 13 को बैसाखी पड़ रही है.14 को गुड फ्राइडे के साथ ही डॉ. भीमराव अम्बेडकर जयंती पड़ रही है. 16 को रविवार की छुट्टी है.

आपका बॉस 15 अप्रैल की छुट्टी की मंजूरी दे तो आप चार दिन परिवार के साथ घूमने का प्रोग्राम बना सकते हैं. मई-जून में भी इसी तरह के वीकेंड आपका इंतजार कर रहे हैं स्वतंत्रता दिवस के महीने अगस्त में तो आपको घूमने-फिरने की खूब आजादी मिलेगी. अगस्त में 14 को जन्माष्टमी पड़ रही है.

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस है. इससे पहले 12 को शनिवार और 13 को रविवार पड़ रहा है. यानी आपकी काम से आजादी के हिस्से में चार दिन आ चुके हैं. अक्तूबर का महीना तो छुट्टियों के नाम ही रहेगा. इस महीने की शुरुवात ही छुट्टी से हो रही है. 1 अक्टूबर को रविवार और 2 को गांधी जयंती है, यानी दो दिन की छुट्टी है. इसके बाद 14 से 22 तक दिवाली, भैयादूज और गोवर्धन पूजा की छुट्टियां रहेंगी.

2017 की विदाई के महीने यानी दिसम्बर में भी आपके लिए वीकेंड का ऑफर है. 23 को शनिवार, 24 को रविवार और 25 दिसम्बर को क्रिसमस है. यानी 2018 के आगमन का जश्न मनाने से पहले आप दिसम्बर 2017 का विदाई समारोह धूम-धड़ाके से मना सकते हैं.

Tags: Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर