किसानों की आय बढ़ाना सरकार का मुख्य लक्ष्यः उनियाल

News18India
Updated: October 13, 2017, 8:21 PM IST
किसानों की आय बढ़ाना सरकार का मुख्य लक्ष्यः उनियाल
News18India
Updated: October 13, 2017, 8:21 PM IST
प्रदेश के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने देहरादून स्थित किसान भवन सभागार में कृषि, उद्यान व रेशम विभाग, जड़ी-बूटी शोध संस्थान, मण्डी परिषद के अधिकारियों एवं किसानों के साथ प्रदेश में किसानों की आय को दोगुना करने पर चर्चा की.

बैठक में कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश के किसानों की आय बढ़ाना प्रदेश सरकार का मुख्य लक्ष्य है. इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रदेश सरकार इन्टीग्रेटिड कृषि की संकल्पना को साकार रूप देना चाहती है. इसके लिए कृषि कार्यों से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों को आपसी समन्वय बनाकर कार्य करना होगा.

उन्होंने कहा कि किसानों की आय तभी बढ़ेगी जब कार्य धरातल पर दिखाई देंगे. कार्य धरातल पर दिखाई दें इस हेतु कृषि एवं उद्यान विभाग तथा जड़ी-बूटी, रेशम व चाय विभाग के मर्जन हेतु कमेटी गठित की जाए.

चर्चा के दौरान अधिकारियों ने कहा कि किसानों की आय वृद्धि पर चर्चा के लिए कृषि व उद्यान विभाग के साथ ही कृषि से जुड़े अन्य विभाग जैसे पशुपालन, मत्स्य, डेरी, दुग्ध विकास, जलागम, सिंचाई, सहकारिता, आईएलएसडी, नाबार्ड, बैंक, फसल बीमा कम्पनियों के अधिकारियों के साथ भी चर्चा होनी ज़रूरी है. इस पर उनियाल ने 15 दिन के भीतर इन अधिकारियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए.

इस सम्बन्ध में अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि कृषकों की आय वृद्धि के सन्दर्भ में सुझाव और कार्य योजना आगामी में बैठक में प्रस्तुत करें.

कृषकों को अच्छी गुणवत्ता के बीज उपलब्ध कराने के उदेश्य उनियान ने उद्यान विभाग और कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे टीडीसी से ही बीज खरीदने को प्राथमिकता दें.

बैठक में सलाहकार कृषि मंत्री एनएम मलासी, अपर सचिव कृषि डॉक्टर आशीष कुमार श्रीवास्तव, अपर सचिव उद्यान डॉक्टर मेहरबान सिंह, निदेशक उद्यान बी एस नेगी, निदेशक रेशम एके यादव, निदेशक जड़ी-बूटी शोध संस्थान जगदीश कैम, एमडी मण्डी परिषद धीरज गर्ब्र्याल, संयुक्त सचिव उद्यान रमेश कुमार, शोध अधिकारी उद्यान महेन्द्रपाल, सघन शोध संस्थान से वैज्ञानिक प्रभारी नृपेन्द्र चैहान सहित अन्य अधिकारी व किसान मौजूद थे.

 
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Uttarakhand News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर