आबादी के करीब देखा गया तेंदुआ, सीसीटीवी में कैद तस्वीरों से लोगों में दहशत

तेंदुआ पिछले एक सप्ताह में तीन कुत्तों और दो गायों को अपना शिकार बना चुका है. तेंदुए की ये आमद सीसीटीवी कैमरों में रिकार्ड हो गई. घटना के बाद से लोगों में दहशत है.


Updated: July 3, 2019, 3:15 PM IST

Updated: July 3, 2019, 3:15 PM IST
हल्द्वानी के रिहायशी इलाकों के लोग पिछले करीब एक सप्ताह से तेंदुए की दहशत में जी रहे हैं. तेंदुआ इस दौरान कई जानवरों को अपना शिकार बना चुका है. क्षेत्र में लगे सीसीटीवीकैमरों में तेंदुए की तस्वीरें रिकार्ड हो गईं. इस सीसीटीवी फुटेज के मुताबिक दमुवाढूंगा क्षेत्र में जंगल से सटे इलाके में तेंदुआ घरों के करीब आता देखा गया. वहां जब स्थानीय लोगो ने वन विभाग को इस बात की सूचना दी तो वन विभाग के अफसरों ने कैमरा ट्रैप के जरिये तेंदुआ का पता लगाने की बात कही. लोगों में वन विभाग के रवैये को लेकर नाराज़गी है.

पहले आबादी की ओर बढ़ा तेंदुआ
जंगल के भीतर जब इंसानी कदम पड़ने लगे तो जंगली जानवर भी रिहायशी इलाकों में दिखाई देने लगे, ये और बात है ऐसे जानवरों की आमद की खबर से ही दहशत फैल जाती है. कुछ ऐसा ही हलद्वानी में हुआ. इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरों में साफ दिखाई दे रहा है कि तेंदुआ पहले आबादी की तरफ बढ़ा और फिर इंसानी आहट महसूस कर जंगल की ओर लौट गया.

मवेशियों को अपना शिकार बना चुका है तेंदुआ

दमुवाढूंगा के लोगों का कहना है कि तेंदुआ पिछले एक सप्ताह में तीन कुत्तों और दो गायों को अपना शिकार बना चुका है. तेंदुआ की सूचना वन विभाग को दी गई है, लेकिन फॉरेस्ट टीम की ओर से अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है. हालांकि कंजरवेटर पराग मधुकर धकाते का कहना है कि पहले कैमरा ट्रैप के जरिए तेंदुआ के बारे में पता लगाया जाएगा. जिसके बाद किसी नतीजे पर पहुंचा जा सकता है।

(हल्द्वानी से शैलेन्द्र नेगी)

 
Loading...

ये भी पढ़ें -

अब बदमाश हाथी का ज़ायका बिगाड़ने की तैयारी, आटे के बोरों में खिलाया जाएगा मिर्च पाउडर

PHOTOS: ITBP ने इन दुर्गम चोटियों से ढूंढ़ निकाले 7 विदेशी नागरिकों के शव

 
First published: July 3, 2019, 1:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...