होम /न्यूज /उत्तराखंड /घर के एयर कंडीशनर में जा घुसा जहरीला सांप, परिवारवालों के छूटे पसीने

घर के एयर कंडीशनर में जा घुसा जहरीला सांप, परिवारवालों के छूटे पसीने

बीते 2 दिनों से  ऋषिकेश में  भीषण गर्मी पड़ रही है,  जिसके चलते सांपों ने भी ठंडी जगह को तलाशना शुरू कर दी है.

बीते 2 दिनों से  ऋषिकेश में  भीषण गर्मी पड़ रही है,  जिसके चलते सांपों ने भी ठंडी जगह को तलाशना शुरू कर दी है.

ऋषिकेश में एक घर के एयर कंडीशनर (Air Conditioner) में घुसे जहरीले सांप (Snake) को बाहर निकालने के लिए वन विभाग की टीम क ...अधिक पढ़ें

ऋषिकेश. भीषण गर्मी से परेशान सांप भी ठंडी जगह को तलाश करने लगे हैं. ठंड की तलाश में घूमते एक ऐसे ही सांप ने एक घर में लगे एयरकंडीशनर को ही अपना ठिकाना बना लिया. मामला उत्‍तराखंड के ऋषिकेश में स्थित मुनि की रेती इलाके का है. यहां डॉ. विकास कुमार अपने परिवार के साथ रहते हैं. आज सुबह डॉ. विकास ने अपने घर के एयर कंडीशनर में जहरीला सांप को घुसते देखा. सांप को एयर कंडीशनर के अंदर देखकर घरवालों के पसीने छूटने लगे. डॉ. विकास ने तत्‍काल फोन कर वन विभाग से मदद मांगी.

AC उतारने के बाद बाहर आया सांप

घर में सांप घुसने की सूचना मिलते ही वन विभाग की एक टीम डॉ. विकास कुमार के घर पहुंच गई. इसके बाद सांप को एयर कंडीशनर से बाहर निकालने की कवायद शुरू हुई. लंबी मशक्कत के बाद भी सांप जब बाहर नहीं निकला, तो इसके बाद वन विभाग के अधिकारियों ने एयर कंडीशनर को नीचे उतारा और उसके भीतर बैठे सांप को पकड़ा जा सका. सांप पकड़े जाने की सूचना मिलने के बाद उक्‍त परिवार ने चैन की सांस ली है. वन विभाग ने इस सांप को एक बार फिर जंगल में छोड़ दिया गया है.

जहरीला घोड़ा पछाड़ सांप घुसा था AC में

रेंजर स्पर्श काला ने बताया कि सांप बहुत जहरीला है, इसको उत्तराखंड में घोड़ा पछाड़ के नाम से जाना जाता है. यह प्रजाति उत्तराखंड में भी पाई जाती है, जो बड़े-बड़े घोड़ों को गिरा कर उनका शिकार भी करती है. इसीलिए स्‍थानीय भाषा मे इस सांप को घोड़ा पछाड़ सांप के नाम से भी पहचाना जाता है. उन्‍होंने बताया कि वन विभाग की टीम ने रेसिपी टीमली नाम के इस सांप को पकड़कर जंगल में छोड़ दिया है. वन विभाग की इस रेस्क्यू टीम में विजेंद्र चौहान, वन दरोगा वीर बहादुर सिंह और जयपाल सिंह आदि शामिल थे.

ये भी पढ़ें-

कोरोना वायरस को उत्तराखंड में 9 हफ़्ते पूरे, जानें कहां-कैसे हैं हालात

मार्च से बंद है गंगा में रिवर राफ्टिंग, अब लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट


Tags: Air Conditioner, Corona Virus, Forest department, Kovid 19, Lockdown, Munikirati, Rescue Team, Rishikesh, Snake, Snake enters air conditioner, उत्तराखंड

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें