मदन कौशिक ने की ज्ञान गोदड़ी गुरुद्वारा पर विभिन्न पक्षकारों से चर्चा

News18India
Updated: November 15, 2017, 8:10 PM IST
मदन कौशिक ने की ज्ञान गोदड़ी गुरुद्वारा पर विभिन्न पक्षकारों से चर्चा
News18India
Updated: November 15, 2017, 8:10 PM IST
प्रदेश के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने विधानसभा सभाकक्ष में हरिद्वार ज्ञान गोदड़ी और स्थानीय समाज के बीच विवाद के सम्बन्ध में शासन द्वारा गठित समिति के साथ बैठक की.

समिति के सदस्यों ने प्रस्ताव रखा कि गुरुद्वारा बनाने के लिए अधिक भूमि की आवश्यकता होती है. गुरुद्वारा में लंगर, हॉल, यात्री स्थल, पार्किंग की सुविधा भी रहती है. इसको देखते हुए किसी बड़े स्थल की तलाश कर ली जाए. यह स्थल हेमकुण्ड साहिब मार्ग का बेस कैम्प होगा.

बैठक में निश्चित किया गया कि जिलाधिकारी हरिद्वार के अधीन समिति के सदस्यों के द्वारा एक उप समिति बनाकर, उक्त स्थल हेतु हरिद्वार शहर में कुछ अन्य स्थलों का भी निरीक्षण कर लिया जाए.

बैठक में सदस्यों द्वारा प्रस्ताव रखा गया कि हर की पैड़ी पर ‘निशान‘ या स्मारक के रूप में निर्माण किया जाय. गंगासभा के अध्यक्ष ने अपनी राय देते हुए कहा कि भीड़ और सुरक्षा की दृष्टि से इसका अन्यत्र प्रबन्ध किया जाए.

यह भी तय किया गया कि अगली बैठक में अभिलेखीय साक्ष्य के साथ पुनः बैठक में उपस्थित हुआ जाए. यह भी कहा गया कि इस बीच में जन सुनवाई भी कर ली जाए.

इस अवसर काशीपुर के विधायक हरभजन सिंह चीमा, हरिद्वार के महापौर मनोज गर्ग, गुरुद्वारा ज्ञान गोदड़ी समिति के अध्यक्ष सतपाल सिंह चौहान, हरजीत सिंह दुआ और जगजीत सिंह शास्त्री, ज़िलाधिकारी दीपक रावत, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वीके कृष्ण कुमार व निर्मल पंचायती अखाड़ा से पंडित ज्ञानदेव, राष्ट्रीय सिंह संगत के अध्यक्ष गुरचरण गिल, राष्ट्रीय सिंह संघटन के महामंत्री सुरेन्द्र सिंह नामधारी, गंगा सभा अध्यक्ष पुरुषोत्तम गांधीवादी मौजूद थे.

 
First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर