लाइव टीवी

जमरानी बांध को राष्ट्रीय परियोजना घोषित कराने की कवायद में जुटे अजय भट्ट, यूपी-उत्‍तराखंड को होगा ये बड़ा फायदा

News18 Uttarakhand
Updated: July 4, 2019, 7:27 PM IST
जमरानी बांध को राष्ट्रीय परियोजना घोषित कराने की कवायद में जुटे अजय भट्ट, यूपी-उत्‍तराखंड को होगा ये बड़ा फायदा
बांध के बनने से तराई-भाबर के साथ ही उत्तर प्रदेश का जल संकट दूर होगा.

मन की बात में पीएम ने इसका जिक्र भी किया था, लिहाजा हमें उम्मीद है सरकार इसे जल्द राष्ट्रिय परियोजना घोषित करेगी-अजय भट्ट

  • Share this:
नैनीताल के सांसद अजय भट्ट ने संसद में जमरानी बांध का मुद्दा उठाकर मामले को गरमा दिया है. अजय भट्ट ने न्यूज18 से बात करते हुए कहा कि हमने जमरानी बांध को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग की है. इसके राष्ट्रीय परियोजना घोषित होने से बहुत फायदे मिलेंगे. यह मामला 52 साल से लटका पड़ा है. हालांकि परियोजना को लेकर उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश सरकार के बीच करार हो चुका है.

बांध से दूर होगा जल संकट
बांध के बनने से तराई-भाबर के साथ ही उत्तर प्रदेश का जल संकट दूर होगा. अजय भट्ट ने कहा पहले इस बांध को बनाने में 61 करोड़ के खर्च का अनुमान था लेकिन वर्तमान समय में इसके निर्माण के लिए और अधिक पैसा चाहिए. राज्य सरकार के पास बजट को लेकर थोड़ी दिक्कत है और अगर यह राष्ट्रिय परियोजना घोषित होता है तो केंद्र से बजट मिल जाएगा. अगर जल्द इस बांध का निर्माण हो जाता है तो इससे तराई-भाबर और गंगोटियन क्षेत्र जिस में यूपी के कुछ जिले आते हैं बरेली, रामपुर आदि जिलों में पानी की संकट दूर हो जाएगा. हमें उम्मीद है सदन में यह मामला उठाने से पीएम मोदी भी इसे नोटिस किए होंगे, क्योंकि पीएम मोदी भी चाहते हैं जल संचय के लिए कार्य हो. बांध बने के बाद नदी और तालाब हर जगह जल संचय किया जाये.

मन की बात में पीएम ने किया जिक्र

मन की बात में पीएम ने इसका जिक्र भी किया था, लिहाजा हमें उम्मीद है सरकार इसे जल्द राष्ट्रिय परियोजना घोषित करेगी, क्योंकि भाबर क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से इस बांध को लेकर मेरी बात हुई है. उन लोगों का कहना है भू जल स्तर नीचे जा रहा है अगर समय रहते यह बांध नहीं बना तो क्षेत्र का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा. जमरानी बांध बनने से भाबर के साथ ही तराई क्षेत्र में भी पेयजल की समस्या दूर होगी. वहीं, यूपी और उत्तराखण्ड में बिजली संकट भी दूर को सकेगा.

(रिपोर्ट-राजीव तिवारी)

ये भी पढ़ें-पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन पर बजट में रहेगा खास फोकस!

1100 KM साइकिल चला PM मोदी से मिले खेमचंद, बोले-मोदी है तो मुमकिन है...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नैनीताल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 4, 2019, 7:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर