लाइव टीवी

19 साल में कॉर्बेट में वन्य जीवों के साथ संघर्ष में गई 31 लोगों की जान... बाघ ने 16 को बनाया शिकार
Nainital News in Hindi

Govind Patni | News18 Uttarakhand
Updated: January 2, 2020, 1:54 PM IST
19 साल में कॉर्बेट में वन्य जीवों के साथ संघर्ष में गई 31 लोगों की जान... बाघ ने 16 को बनाया शिकार
19 सालों में कॉर्बेट में वन्यजीवों के हमले में 31 लोगों की जान चली गई है और इस संघर्ष को रोकने का या कम करने का कोई पुख्ता तरीका अब तक नहीं मिला है.

कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व के निदेशक राहुल कहते हैं कि कॉर्बेट की सीमा में कई गांव आते हैं और कई गांव वन्यजीव कॉरीडोर में भी पड़ते हैं.

  • Share this:
रामनगर. कई तरह के वन्य जीवों और वन संपदा के लिए दुनिया भर में मशहूर है जिम कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व. लेकिन कॉर्बेट से लगे इलाक़ों में इंसानों की आबादी को वन्य जीवों के चलते लगातार खतरा बना रहता है. कॉर्बेट से लगते इलाकों में वन्य जीवों का आबादी में घुस जाना आम बात हो चुका है. राज्य बनने के बाद से 19 सालों में कॉर्बेट में वन्यजीवों के हमले में 31 लोगों की जान चली गई है और इस संघर्ष को रोकने का या कम करने का कोई पुख्ता तरीका अब तक नहीं मिला है.

हाथियों ने ली 8 की जान 

मानव-वन्य जीव संघर्ष उत्तराखंड के लिए लगातार चलने वाला एक घटनाक्रम है. आंकड़े बताते हैं कि इंसानों को सबसे ज़्यादा बाघ ने शिकार बनाया है. 19 साल में बाघों के हमलों में 16 लोगों की जान जा चुकी है.

इसके बाद हाथी इंसानों के लिए जानलेवा साबित हुए हैं. हाथियों के हमलों में 8 लोगों की जान जा चुकी है. इसके अलावा गुलदारों के हमलों में भी 3 लोग मारे गए हैं.

सर्दियों में बढ़ोत्तरी 

कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व के निदेशक राहुल कहते हैं कि वन्यजीवों की बहुलता वाले इस क्षेत्र की सीमा में कई गांव आते हैं. कई गांव वन्यजीव कॉरीडोर में भी पड़ते हैं इसलिए यहा मानव-वन्यजीव संघर्ष की ख़बरें सामने आती हैं. राहुल बताते हैं कि सर्दियों में इनमें और ज्यादा बढ़ोत्तरी हो जाती है.

कॉर्बेट के वन्यजीवों के साथ मानव का संघर्ष होता चला आया है. इस संघर्ष में जहां लोगों को नुकसान होता है तो वहीं वन्यजीवों को भी कई बार इस संघर्ष की कीमत चुकानी पड़ती है. ज़रूरत है इस पर रिसर्च कर इसे कम किया जाए ताकि लोग और वन्यजीव अपनी दुनिया में सुकून से रह सकें.ये भी देखें: 

जिम कॉर्बेट में बाघों की बढ़ती संख्‍या सरकार के लिए बनी चुनौती, मंडरा रहा है ये 'खतरा'

कॉर्बेट में 2 वनकर्मियों को मारने वाले आदमखोर बाघ को रेडियो कॉलर लगाया जाएगा 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नैनीताल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 2, 2020, 1:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर