कार्बेट टाइगर रिजर्व से 5 बाघ शिफ्ट होने हैं, आज एक और शिफ्ट हुआ राजाजी टाइगर रिजर्व में - देखें Video

ट्रैंक्यूलाइज किए जाने के बाद बाघ की सेहत जांचते डॉक्टर.

ट्रैंक्यूलाइज किए जाने के बाद बाघ की सेहत जांचते डॉक्टर.

नैनीताल के कार्बेट टाइगर रिजर्व से उत्तराखंड के ही चिला जोन के राजाजी टाइगर रिजर्व के वेस्टर्न पार्ट में 5 टाइगर शिफ्ट किए जाने हैं. जिसके पहले चरण में बिजरानी रेंज से एक बाघिन को शिफ्ट किया जा चुका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2021, 10:48 PM IST
  • Share this:
रामनगर. आज शाम तकरीबन 6 बजे नैनीताल (Nainital) के कार्बेट टाइगर रिजर्व (Corbett Tiger Reserve) में मेल टाइगर को ट्रैंक्यूलाइज किया गया. दरअसल इस बाघ को उत्तराखंड के ही चिला जोन के राजाजी टाइगर रिजर्व (Rajaji Tiger Reserve) में शिफ्ट किया जाना है.

पिंजरे में रखा गया

इस बाघ को ट्रैंक्यूलाइज किए जाने के बाद तकरीबन 7 बजे पिंजरे में रख दिया गया. अब उसे रामाजी टाइगर रिजर्व भेज दिया जाएगा. ट्रैंक्यूलाइज किए जाने के बाद जब बाघ बेहोश हो गया तो डॉक्टरों ने उसकी सेहत जांच की और सबकुछ ठीक पाए जाने के बाद उसे पिंजरे में रखा गया. इस पूरी प्रक्रिया का एक वीडियो भी सामने आया है.

देखें वीडियो
Youtube Video


बिजरानी रेंज से एक बाघिन शिफ्ट की जा चुकी है

जानकारी के मुताबिक, नैनीताल के कार्बेट टाइगर रिजर्व से उत्तराखंड के ही चिला जोन के राजाजी टाइगर रिजर्व के वेस्टर्न पार्ट में 5 टाइगर शिफ्ट किए जाने हैं. जिसके पहले चरण में बिजरानी रेंज से एक बाघिन को शिफ्ट किया जा चुका है. अब कार्बेट से एक मेल टाइगर को शुक्रवार को फिर रेस्क्यू किया गया है. इसे झिरना रेंज में कॉर्बेट के वेटनरी डॉक्टर दुष्यंत शर्मा और उनकी टीम ने ट्रैंक्यूलाइज किया है. बताया जा रहा है कि शाम 6 बजे इसे ट्रैंक्यूलाइज किया गया और 7 बजे पिंजरे में रख दिया गया. टाइगर को रेडियो कॉलर भी पहनाया गया है. टाइगर अब पूरी तरह से होश में है. इसे कुछ ही देर में कार्बेट प्रशासन यहां से राजाजी भेज देगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज