उत्तराखंड में चीनी सामान पर बैन, CM रावत बोले- चीन की कंपनियों के टेंडर पर भी लगाई रोक
Nainital News in Hindi

उत्तराखंड में चीनी सामान पर बैन, CM रावत बोले- चीन की कंपनियों के टेंडर पर भी लगाई रोक
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि चीन की कंपनियों के सरकारी टेंडर पर रोक भी लगा दी गई है.

आत्मनिर्भर भारत को लेकर हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM TS Rawat) ने यह घोषणा भी की कि हरिद्वार में 2021 में होने वाला कुंभ (Kumbh 2021) निर्धारित समय पर होगा.

  • Share this:
 देहरादून. उत्तराखंड ने चीन के सामान (Chinees Goods) का इस्तेमाल नहीं होगा. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM TS Rawat) ने इसका ऐलान किया. आत्मनिर्भर भारत पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार नीतिगत फैसला ले चुकी है और इसके साथ ही चीन की कंपनियों के सरकारी टेंडर पर रोक भी लगा दी गई है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि कुंभ 2021 का कोई काम रोका नहीं गया और यह बात साफ है कि कुंभ (Kumbh 2021) समय पर होगा. उन्होंने कहा कि कुंभ के स्वरूप पर फैसला अखाड़ा परिषद फैसला लेगी.

रोप-वे नहीं बना पाएंगी चीनी कंपनियां

मुख्यमंत्री ने कहा कि चीन के साथ बॉर्डर में हुई झड़प 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने से सैनिकों के प्रदेश कहे जाने वाले उत्तराखंड के लोगों में भारी नाराज़गी है. इसी विरोध को ध्यान में रखते हुए अब उत्तराखंड सरकार ने फ़ैसला लिया है कि चीन की कोई भी कंपनी अब उत्तराखंड में किसी टेंडर में शामिल नहीं हो पाएगी.




मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार इस मामले में नीतिगत फैसला ले चुकी है और अब उत्तराखंड में किसी सरकारी काम में चीन का सामान इस्तेमाल नहीं होगा. बता दें कि टिहरी में रोप-वे के कंस्ट्रक्शन के लिए चीन की कंपनियों की तरफ से भी प्रस्ताव आया था लेकिन अब ये काम चीनी कंपनियों को नहीं मिलेंगे.

ऊर्जा विभाग में चीन का सामान बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है फिर चाहे इलेक्ट्रिसिटी मीटर हों, एलईडी लाइट्स या इलेक्ट्रिक वायर और केबल. इन सभी में चीनी सामान या चीनी कंपनियों का बनाया कोई सामान अब इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा.

गौरतलब है कि लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सेना के जवानों के साथ चीनी सैनिकों की झड़प के बाद देश के कई राज्यों ने चीन की कंपनियों को दिए गए काम पर रोक लगा दी है. महाराष्ट्र, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत कई राज्यों में चीनी कंपनियों के टेंडर रद्द कर दिए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading