Home /News /uttarakhand /

be alert for online booking of nainital hotel or kedarnath helicopter as cyber fraud increasing in uttarakhand

Cyber Fraud: केदारनाथ हेलीकॉप्टर, होटल व पतंजलि के नाम पर बड़े झांसे! FAKE वेबसाइटों से बिहार से हो रहा खेल?

उत्तराखंड में होटल या केदारनाथ हेलीकॉप्टर बुकिंग करवा रहे हैं तो साइबर फ्रॉड से सावधान रहें.

उत्तराखंड में होटल या केदारनाथ हेलीकॉप्टर बुकिंग करवा रहे हैं तो साइबर फ्रॉड से सावधान रहें.

Online Fraud in Uttarakhand : ऑनलाइन बुकिंग संभलकर करें. इस समय उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के साथ ही नैनीताल में टूरिज़्म सीज़न पूरे शबाब पर है. हज़ारों लाखों लोग इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं और बुकिंग भी. बस यहीं घाघ फ्रॉड आपकी जेब पर नज़र लगाए हैं. धोखे का खुलासा भी तब होगा जब आप किसी धाम या टूरिस्ट प्लेस पर पहुंचेंगे...

अधिक पढ़ें ...

देहरादून/नैनीताल. उत्तराखंड में इन दिनों साइबर फ्रॉड के मामलों में अच्छा खासा इज़ाफ़ा देखने को मिल रहा है. केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा की बुकिंग के लिए तो ऑनलाइन धोखाधड़ी लगातार हो ही रही है, अब पर्यटकों को होटल की बुकिंग में भी चूना लग रहा है. पर्यटक जब धाम या होटलों में पहुंच रहे हैं, तब पता चल रहा है कि वो फ्रॉड के शिकार हुए हैं. कई बार झगड़े की नौबत आ रही है, तो पुलिस सैकड़ों मामलों में से कुछ ही सुलझाकर लोगों को अलर्ट रहने की हिदायत दे रही है.

साइबर धोखाधड़ी के मामलों में सबसे ज्यादा केदारनाथ धाम में हेलीकॉप्टर सर्विस और हरिद्वार स्थित पतंजलि के नाम पर होने वाले फ्रॉड के हैं. पुलिस के पास अब तक हेली सर्विस के नाम पर 30 से अधिक और पतंजलि में योग, दवाइयों और इलाज के नाम पर 2 दर्जन से ज्यादा मामले प्रदेश के अलग अलग थानों में पहुंच चुके हैं. सिटी एसपी सरिता डोभाल ने बताया कि ठगी ज़्यादातर बिहार के नवादा ज़िले से गैंग कर रहे हैं. कुछ दिन पहले STF ने छापेमारी कर दो साइबर ठगों को वहां से अरेस्ट भी किया था.

क्या है फ्रॉड करने की तरकीब?
माना जा रहा है कि प्रदेश में इन दिनों केदारनाथ हेलीकॉप्टर सेवा और हरिद्वार में स्थित पतंजलि के लिए लोग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जमकर सर्चिंग कर रहे हैं. साइबर ठग इस ट्रेंड का फायदा उठाकर इनके पैरलल वेबसाइट तैयार कर रहे हैं. इन फर्ज़ी वेबसाइटों से बुकिंग के नाम पर आम लोगों से ठगी की जा रही है. पैरलल वेबसाइट तैयार कर फेक बुकिंग करने वाले ठगों का गढ़ नवादा बताया जा रहा है.

होटल में रूम बुक कर रहे हैं तो सावधान!
नैनीताल में होटल बुकिंग को लेकर भी इसी तरकीब से ठगी किए जाने के मामले सामने आ रहे हैं. चूंकि यहां पर्यटन सीज़न चरम पर है तो पर्यटकों को फर्ज़ी वेबसाइटों से झांसा दिया जा रहा है. पर्यटक और होटल मालिक तब इस खेल को समझ रहे हैं, जब नैनीताल पहुंचकर पर्यटक पहले से बुकिंग बताकर होटल रूम की मांग कर रहे हैं. इसे लेकर होटल स्टाफ व पर्यटकों में कई बार झगड़े भी हो रहे हैं. होटल एसोसिएशन के दिग्विजय बिष्ट के अनुसार कुछ मामलों में एफआईआर कर पुलिस से कार्रवाई की मांग की जा चुकी है.

असल में, इन ठगों का तंत्र इस कदर है कि इन तक पुलिस के हाथ पहुंचना भी कठिन है. उत्तराखंड पुलिस सैकड़ों में से सिर्फ 1-2 मामले खोलकर अपनी पीठ ठपथपा रही है. नैनीताल क्लब में एक कार्यक्रम के दौरान डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि फेक वेबसाइट के ज़रिये होटल बुकिंग करने वाले एक गैंग को पकड़ा गया है और ऐसी कार्रवाई जारी है. लेकिन पर्यटक भी अलर्ट रहकर बुकिंग करें और असली व नकली वेबसाइटों की जांच अपने स्तर पर भी करें.
(देहरादून से सतेंद्र बर्त्वाल और नैनीताल से वीरेंद्र बिष्ट की रिपोर्ट)

Tags: Cyber Fraud, Kedarnath Dham, Nainital news, Online fraud

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर