होम /न्यूज /उत्तराखंड /

Nainital: कुमाऊं के प्रमुख पर्यटन स्थलों को जोड़ने वाले इस नगर में नहीं है सार्वजनिक शौचालय!

Nainital: कुमाऊं के प्रमुख पर्यटन स्थलों को जोड़ने वाले इस नगर में नहीं है सार्वजनिक शौचालय!

भवाली नगरपालिका अधिशासी अधिकारी संजय कुमार ने कहा कि उन्होंने जिला पर्यटन अधिकारी को भवाली तिराहे में शौचालय के संबंध में प्रस्ताव बनाकर भेजा है. जैसे ही यह प्रस्ताव पास होता है, तुरंत ही शौचालय का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा. 

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट- हिमांशु जोशी

भवाली. उत्तराखंड के नैनीताल जिले का भवाली नगर पर्यटन के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है. यह कई पर्यटन स्थलों को जोड़ने के लिए एक जंक्शन का काम करता है. यह जिले की सुंदरता और यहां की पहाड़ी फल मंडी के रूप में भी काफी जाना जाता है, लेकिन दुर्भाग्य की बात तो यह है कि भवाली के मुख्य बाजार में सुलभ शौचालय जैसी मूलभूत सुविधा की उचित व्यवस्था तक नहीं है.

नैनीताल मुख्यालय से महज 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है भवाली. यह कुमाऊं के कई पर्यटन स्थल जैसे नैनीताल, भीमताल, नौकुचियाताल, कैंचीधाम, घोड़ाखाल, हल्द्वानी, अल्मोड़ा, रामगढ़ व अन्य क्षेत्रों को जोड़ता है. रोजाना हजारों लोग इस नगर से होकर गुजरते हैं और अपने-अपने गंतव्य को जाते हैं, लेकिन सार्वजानिक शौचालय की उचित व्यवस्था का न होना यहां की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है.

स्थानीय निवासी नरेश पांडे बताते हैं कि पर्यटन स्थलों की ओर जाते हुए पर्यटक भवाली से ही होकर गुजरते हैं. हालांकि यहां शौचालय की उचित व्यवस्था नहीं है. क्षेत्र के मल्ला बाजार में एक शौचालय साल 2012 के बाद बना था लेकिन वहां की सीढ़ियां भी टूटी हुई हैं, जिस वजह से वहां जाना मुमकिन नहीं है. भवाली तिराहे के पास कई छोटी गाड़ियों से लेकर केमू और रोडवेज बसें भी रुकती हैं, लेकिन शौचालय न होने से यात्रियों खासकर महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

भवाली नगरपालिका अधिशासी अधिकारी संजय कुमार ने इस बारे में कहा कि उन्होंने जिला पर्यटन अधिकारी को भवाली तिराहे में शौचालय के संबंध में प्रस्ताव बनाकर भेजा है. जैसे ही यह प्रस्ताव पास होता है, तुरंत ही शौचालय का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा. वहीं, मल्ला बाजार में स्थित शौचालय को दुरुस्त करने के लिए मौसम ठीक होते ही काम शुरू कर दिया जाएगा.

Tags: Nainital news, Toilet

अगली ख़बर