उत्तराखंड में नए कृषि कानूनों को समझाएगी बीजेपी की यह टीम... जानिए किसान मोर्चे में कौन बना क्या

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने सोमवार को जंबो कार्यकारिणी की घोषणा की.
बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने सोमवार को जंबो कार्यकारिणी की घोषणा की.

किसान नेता अनिल चौहान को मोर्चे का प्रदेश अध्यक्ष तो बना दिया गया था लेकिन मोर्चे को लेकर जद्दोजहद चल रही थी.

  • Share this:
हल्द्वानी. भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है जिसमें मोर्चों के पदाधिकारी भी शामिल हैं. वर्तमान दौर में किसान बिल के बीच पार्टी के किसान मोर्चे पर सबकी निगाह थी क्योंकि इसी मोर्चे के पदाधिकारियों पर किसानों के बीच बिल को लेकर फैली गलतफहमी दूर करने का दारोमदार होगा. ऐसे में पार्टी ने ने खांटी किसानों को इस मोर्चे में जगह देने की कोशिश की है. साथ ही पहाड़ और मैदान का बैलेंस भी बनाने की कोशिश की है.

पहाड़-मैदान का समीकरण साधने की कोशिश 

ऊधम सिंह नगर के बड़े किसान नेता अनिल चौहान को मोर्चे का प्रदेश अध्यक्ष पहले ही बना दिया गया था लेकिन इसके बाद लंबे समय से मोर्चे को लेकर जद्दोजहद चल रही थी. किसान मोर्चे के प्रभारी और बीजेपी के प्रदेश मंत्री राजेंद्र सिंह बिष्ट, महामंत्री संगठन अजेय कुमार, महामंत्री राजू भंडारी और प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने कई दौर के विचार-विमर्श के बाद किसानों से जुड़े मोर्चे की घोषणा की है.



खेती-किसानी के लिहाज से नैनीताल, ऊधम सिंह नगर, हरिद्वार और देहरादून सबसे अहम जिले हैं. इसलिए किसान मोर्चे की टीम में इस बात का खास ख्याल रखा गया है कि पहाड़ से मैदान तक से किसानों को एक साथ साधा जा सके. मोर्चे के 17 पदों में से नौ पदों पर देहरादून, हरिद्वार और ऊधम सिंह नगर के लोगों को जगह दी गई है जबकि अन्य आठ पदों पर पहाड़ के किसान नेताओं को जगह दी गई है.
इन लोगों को मिली जिम्मेदारी

बीजेपी ने किसान मोर्चे में अध्यक्ष समेत, छह प्रदेश उपाध्यक्ष, दो महामंत्री, छह मंत्री, एक कोषाध्यक्ष और एक मीडिया प्रभारी को मिलाकर कुल 17 लोगों की टीम बनाई है. किसान मोर्चे की टीम में नैनीताल से बीजेपी के वरिष्ठ कार्यकर्ता और बंशीधर भगत के बेहद करीबी माने जाने वाले महेंद्र सिंह नेगी को प्रदेश महामंत्री बनाया गया है. नेगी पहाड़ के प्रगतिशील किसान हैं और पंतनगर विश्वविद्यालय से सलाहकार किसान भी रह चुके हैं.

नेगी के अलावा हरिद्वार से संघ पृष्ठभूमि वाले किसान योगेश चौहान दूसरे महामंत्री बनाए गए हैं. इनके अलावा ऊधम सिंह नगर से अरुण शर्मा, देहरादून से जोगेंद्र सिंह पुंडीर, हरिद्वार से ऋषि बालियान, नैनीताल से आनंद सिंह बिष्ट, हरिद्वार से देवी सिंह राणा, पौड़ी से हरपाल सिंह प्रदेश उपाध्यक्ष, ऊधम सिंह नगर से इंद्रपाल सिंह, नरेश हुड़िया, नैनीताल से प्रदीप सिंह बिष्ट, हरेंद्र दरम्वाल, हरिद्वार से सूर्य वीर मलिक, उत्तरकाशी से डॉक्टर मनवीर विधाता को प्रदेश मंत्री बनाया गया है.

नैनीताल से सोबन सिंह नायक को कोषाध्यक्ष और देहरादून के रवि वत्स को प्रदेश मीडिया प्रभारी बनाया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज