Home /News /uttarakhand /

boat house club know how to become its member localuk

नैनीताल में है मशहूर ब्रिटिशकालीन बोट हाउस क्लब, जानें कैसे बन सकते हैं इसके सदस्य?

Boat House Club in Nainital:नैनीताल के मल्लीताल में स्थित बोट हाउस क्लब ब्रिटिशकालीन है. वहीं, करीब 125 साल पुराना यह क्लब पर्यटकों को काफी लुभाता है. हालांकि वर्तमान में बोट हाउस क्लब की सदस्यता के नियमों में कुछ बदलाव किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    (रिपोर्ट- हिमांशु जोशी)

    नैनीताल. सरोवर नगरी नैनीताल के मल्लीताल में स्थित बोट हाउस क्लब (Boat House Club Nainital) ब्रिटिशकालीन है. लगभग 125 साल पुराना यह क्लब पर्यटकों को काफी लुभाता है. क्लब से केवल नैनीताल ही नहीं बल्कि देश के कई बड़े उद्योगपति भी जुड़े हैं. हाल ही में इस क्लब के लिए सदस्यता और विजिटिंग मेंबर को लेकर नियम बदले गए हैं. बोट हाउस क्लब के साथ ही नैनीताल यॉट क्लब भी जुड़ा है. यह क्लब सेलिंग से जुड़ी प्रतियोगिताएं करवाता रहा है.

    वर्तमान में बोट हाउस क्लब की सदस्यता के लिए यहां के पदाधिकारियों ने दशकों बाद नियमों में कुछ बदलाव किया है. क्लब की आजीवन सदस्यता के नियम को रद्द कर दिया गया है. इसके अलावा विजिटिंग मेंबर की एंट्री पर भी अब रोक लगा दी गई है. सदस्यता के लिए तीन साल उम्र घटा दी गई है. पहले जहां 21 साल की उम्र में सदस्यता मिलती थी, वह अब घटकर 18 साल कर दी गई है.

    सेवानिवृत्त कर्मचारियों को सदस्य बनाने की शुरुआत
    सेवानिवृत्त कर्मचारियों को क्लब मेंबर बनाने की नई शुरुआत की गई है. लगभग 60 हजार की पेंशन वाले कर्मचारियों को सदस्यता के लिए 40 फीसदी फीस जमा करनी होगी. इसके अलावा अभी तक पूरे साल में क्लब के विकास को लेकर केवल 2.5 लाख रुपये ही खर्च किए जा सकते थे, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 25 लाख रुपये तक कर दिया गया है.

    सदस्यता शुल्क में नहीं हुआ है बदलाव
    बोट हाउस क्लब के जॉइंट सेक्रेटरी शोएब अहमद ने बताया कि क्लब की सदस्यता के लिए स्क्रीनिंग मेंबर की कमेटी बनाई गई है, जो आवेदक की जांच करेगी. उनके बैकग्राउंड को ठीक तरह से देखेगी और उसके बाद ही उन्हें मेंबरशिप दी जाएगी. यहां की सदस्यता के लिए सालाना तीन लाख रुपयेशुल्क लिया जाता है, जिसमें फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है.झील के किनारे बने नैनीताल बोट हाउस क्लब में लाइब्रेरी, बार, रेस्टोरेंट, बिलियर्ड आदि की सुविधाएं क्लब से जुड़े सदस्यों के लिए उपलब्ध हैं. सदस्यता के संबंध में आप इस नंबर (05942236378) पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं.

    Tags: Nainital news, Nainital tourist places

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर