होम /न्यूज /उत्तराखंड /नैनीताल: 9 साल बाद महंगी होगी नाव की सवारी, बोटिंग के लिए अब देने होंगे दोगुने दाम

नैनीताल: 9 साल बाद महंगी होगी नाव की सवारी, बोटिंग के लिए अब देने होंगे दोगुने दाम

वर्तमान में नैनीझील में कुल 312 नाव देखने को मिल जाएंगी. झील के पूरे चक्कर के लिए 210 रुपये देने होते हैं जबकि आधे चक्क ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हिमांशु जोशी

नैनीताल. उत्तराखंड का नैनीताल अपनी झील के लिए प्रसिद्ध है. देश-विदेश से पर्यटक इस सुंदर झील की एक झलक पाने के लिए यहां आते हैं. इसको और करीब से देखने के लिए पर्यटक यहां नाव की सवारी भी करते हैं, लेकिन अब उन्हें बोटिंग के लिए दोगुने रुपये खर्च करने पड़ेंगे. नैनीताल नाव चालक समिति और नगरपालिका की सहमति से नाव का किराया बढ़ाने का फैसला किया गया है.

सोमवार 26 सितंबर को लगभग आठ महीने के बाद नगरपालिका बोर्ड की बैठक आयोजित की गई थी जिसमें नाव के किराए को लेकर भी चर्चा की गई. बता दें कि वर्ष 2013 में आखिरी बार नाव का किराया बढ़ाया गया था. साल 2018 में भी नाव की सवारी का किराया बढ़ाया जाना था, लेकिन विरोध के चलते नहीं बढ़ पाया था.

नैनीझील में अलग-अलग तरह की नावें चलती हैं. यहां यॉट, पैडल बोट और पारंपरिक रोइंग बोट देखने को मिल जाएंगी. वर्तमान में नैनीझील में कुल 312 नाव देखने को मिल जाएंगी. झील के पूरे चक्कर के लिए 210 रुपये देने होते हैं जबकि आधे चक्कर के लिए 160 रुपये किराया है. हालांकि, अब पर्यटकों को झील में बोटिंग के लिए दोगुने पैसे खर्च करने होंगे. आधे चक्कर के लिए 320 रुपये किराया होगा, तो पूरे चक्कर का किराया 420 रुपये होने जा रहा है.

नाव चालक समिति के अध्यक्ष राम सिंह बिष्ट ने बताया कि पिछले काफी समय से नाव के रेट बढ़ाने को लेकर चर्चा हो रही थी. नगरपालिका के साथ मिलकर हाल ही में बोर्ड मीटिंग में किराया बढ़ाए जाने को लेकर प्रस्ताव पास हो गया है. आने वाले कुछ दिन में नए रेट लागू कर दिए जाएंगे.

Tags: Boat, Nainital news, Uttarakhand news, Uttarakhand Tourism

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें