लाइव टीवी

पर्यटकों की जान पर खेलकर करवाई जा रही है नैनी झील में बोटिंग, हाईकोर्ट के आदेश भी ताक पर
Nainital News in Hindi

Virendra Bisht | News18 Uttarakhand
Updated: March 2, 2020, 12:56 PM IST
पर्यटकों की जान पर खेलकर करवाई जा रही है नैनी झील में बोटिंग, हाईकोर्ट के आदेश भी ताक पर
पिछले कई महीने से नैनी झील में बिना लाइफ जैकेट के पर्यटकों को बोटिंग कराई जा रही है.

झील की निगरानी के लिए जिला प्रशासन ने कई जगहों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए लेकिन इनके बावजूद झील में नियमों का उल्लंघन जारी है.

  • Share this:
नैनीताल. नैनीताल की नैनी झील में भले ही देश भर से आने वाले पर्यटक बोटिंग का लुत्फ़ उठाते हों मगर पिछले कई सालों से यहां नियमों का खुला उल्लंघन किया जा रहा है. बोट संचालक नियमों का खुला उल्लंघन कर नैनी झील में बोट चला रहे हैं. हाईकोर्ट और ज़िलाधिकारी के निर्देश के बाद भी बेरोक-टोक नियम विरुद्ध बोटिंग हो रही है तो झील में सफर करने वाले पर्यटकों की जान को भी जोखिम में डाला जा रहा है.

पिछले कई महीने से नैनी झील में बिना लाइफ जैकेट के पर्यटकों को बोटिंग कराई जा रही है. ऐसा नहीं है कि नाव चालकों के पास लाइफ़ जैकेट नहीं हैं. पिछले साल ही सभी नाव चालकों को हर नाव के लिए 4 लाइफ़ जैकेट नगर पालिका ने दिए हैं लेकिन इनके बिना ही पर्यटकों को बोटिंग करवाई जा रही है.

कार्रवाई का भरोसा



नियमों के उल्लंघन पर नैनीताल डीएम सविन बंसल ने कहा कि पालिका को कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं साथ ही कमेटी को भी लगातार जांच करने को कहा गया है. डीएम ने कहा कि अगर अब भी मानकों का उल्लंघन किया जा रहा है तो नाव चालकों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी.



दरअसल नैनीताल डीएम सविन बंसल ने पिछले दिनों नैनी झील में बिना लाइफ़ जैकेट के बोटिंग पर लगाम लगाने के निर्देश दिए थे. साथ ही एसडीएम, सीओ और नगर पालिका ईओ की कमेटी का भी गठन किया गया था ताकि वह इन निर्देशों का पालन करवाए.

लापरवाही

इस कमेटी ने लापरवाही बरती और आज तक कोई कार्रवाई नहीं की. शायद यही वजह है कि नाव चालकों की मनमानी तेज़ी से बढ़ रही है. हांलाकि झील की निगरानी के लिए जिला प्रशासन ने कई जगहों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए लेकिन इनके बावजूद झील में नियमों का उल्लंघन जारी है.

नहीं लिया सबक

ऐसा नहीं है कि इस झील में सब कुछ ठीक है. साल 2018-19 में झील में डूबने की वजह से 23 लोगों की मौत हो गई थी तो एक नाव चालक को भी अपनी जान गंवानी पड़ी थी. कई बार प्रशासन को शिकायत के बाद भी पालिका की टीम कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति ही करती है और यही वजह है कि उसका कोई असर इन नाव चालकों पर नहीं होता है.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नैनीताल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 2, 2020, 12:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading